Home Bihar नवगछिया व वैशाली को राज्य सीनियर बॉल बैडमिंटन का खिताब

नवगछिया व वैशाली को राज्य सीनियर बॉल बैडमिंटन का खिताब

by Khelbihar.com

पटना : बिहार राज्य बॉल बैडमिंटन संघ के तत्वावधान में एवं वैशाली जिला बॉल बैडमिंटन संघ के द्वारा कुशवाहा आश्रम,हाजीपुर में खेली जा रही रामदेवन राय-दिलीप राय स्मृति 29वीं बिहार राज्य सीनियर बॉल बैडमिंटन चैंपियनशिप के पुरूष वर्ग के फाइनल मुकाबले में गत वर्ष के उपविजेता नवगछिया ने गत वर्ष के विजेता पुलिस एकेडमी,पटना को 35-30,35-31 पराजित कर विजेता होने का गौरव प्राप्त किया।

जबकि महिला वर्ग के फाइनल में गत वर्ष की विजेता वैशाली ने गत वर्ष की उपविजेता सारण को 35-21,35-33 से हराकर सातवीं बार विजेता का खिताब पर कब्जा जमाया। पुरूष वर्ग के फाइनल में नवगछिया की ओर से अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी राहुल कुमार,अंकित शर्मा,मुकुल कुमार, सूरज कुमार,अमन कुमार व पुलिस एकेडमी की ओर से राष्ट्रीय खिलाड़ी बादल कुमार,दीपक प्रकाश रंजन,सुधांशु ने अच्छे खेल का प्रदर्शन किया। महिला वर्ग के फाइनल मुकाबले में वैशाली की ओर से अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी प्रिया सिंह, वंदना कुमारी,कविता कुमारी,प्रियंका,निधि ने व सारण की ओर से खुशबू,साक्षी,नेहा ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया।

चैंपियनशिप के पुरूष वर्ग में बेगूसराय व पटना को संयुक्त रूप से तीसरा स्थान एवं महिला वर्ग में संयुक्त रूप से तीसरा स्थान बेगूसराय व सिवान को प्राप्त हुआ। पुरूष वर्ग में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार नवगछिया के राहुल कुमार को एवं महिला वर्ग में वैशाली की प्रिया सिंह को दिया गया।

इससे पूर्व खेले गये पुरूष वर्ग के पहले सेमीफाइनल में पुलिस एकेडमी ने पटना को 37-35,35-25 से,नवगछिया ने बेगूसराय को 35-33,35-27 से एवं महिला वर्ग के पहले सेमीफाइनल में वैशाली ने बेगूसराय को 35-26,35-19 से व सारण ने सिवान को 33-35,35-30,35-33 से पराजित किया।

फाइनल मैच के उपरांत खिलाड़ियों के बीच पुरस्कार वितरण बिहार सरकार के सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्री इसराइल मंसूरी एवं बिहार विधान परिषद सदस्य -सह- बिहार राज्य बॉल बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष प्रो.नवल किशोर यादव ने संयुक्त रूप से किया।

खिलाड़ियों व खेलप्रेमियों को संबोधित करते हुए सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्री इसराइल मंसूरी ने कहा कि खेलकूद से मन व मष्तिष्क दोनों ठीक रहता है। बॉल बैडमिंटन खेल की सराहना करते हुए कहा कि मै बार-बार इस तरह के आयोजन में सम्मिलित होकर मदद करने की कोशिश करूंगा। बिहार विधान परिषद सदस्य प्रो.नवल किशोर यादव ने कहा कि बॉल बैडमिंटन संघ अपने वार्षिक कैलेंडर के अनुसार कार्यक्रम कराती है।

हमारे खिलाड़ी लगातार पदक भी प्राप्त कर रहें हैं।लेकिन राज्य सरकार द्वारा हमारे खेल व खिलाड़ियों की अपेक्षा की जा रही है। हम अपने खिलाड़ियों को सभी संसाधन उपलब्ध कराने के लिए कृत संकल्पित हैं।समारोह की अध्यक्षता करते हुए आयोजन अध्यक्ष -सह- विधायक मुकेश रौशन ने कहा कि इस तरह के आयोजन से खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ता है। खेल व खिलाड़ियों को पुरस्कृत करते रहने की आवश्यकता है।

अतिथियों का स्वागत ग्रैपलिंग कुश्ती कमेटी बिहार के अध्यक्ष किशलय किशोर व जिला बॉल बैडमिंटन संघ के सचिव रवि रंजन कुमार ने एवं धन्यवाद ज्ञापन बिहार राज्य बॉल बैडमिंटन संघ के सचिव गौरी शंकर ने किया। मंच संचालन राजेश शुभांगी ने किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व विधान पार्षद विष्णुदेव राय,बिहार राज्य बॉल बैडमिंटन संघ की उपाध्यक्ष प्रो.सुहेली मेहता,प्रदेश महासचिव राजद अनिलचंद्र कुशवाहा,आर.के.स्किल्स डेवलपमेंट के निदेशक रवि जी,आर.के.डेयरी के निदेशक रणधीर कुमार थे।इस अवसर पर बिहार पिकलबॉल संघ के सचिव रंजन गुप्ता, पटना जिला सचिव अरुण दयाल,मुख्य निर्णायक विकास कुमार,विशाल कुमार,अजित यादव,राहुल कुमार सहित अनेक खेलप्रेमी उपस्थित थे।

Related Articles

error: Content is protected !!