Home Bihar 01 फरवरी से होंगे बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के घरेलू मैच, बैठक संपन्न देखें

01 फरवरी से होंगे बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के घरेलू मैच, बैठक संपन्न देखें

by Khelbihar.com
  • एक फरवरी से होंगे बीसीए के घरेलू मैच
  • U 19 और सीनियर ग्रुप में कुल आठ जोन में होगा मैच,
  • दोनो फार्मेट से प्रदर्शन के आधार पर 66-66 खिलाड़ियों का होगा कैंप के लिए चयन
  • हर जिले से हर फार्मेट के लिए अधिकतम 25- 25 खिलाड़ियों का होगा निबंधन

पटना: जिला संधो के साथ हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा हुई बैठक में धरेलू मैच के आयोजन पर विचार विमर्श हुआ। इस बैठक में बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के महाप्रबंधक (क्रिकेट संचालन) सुनील कुमार सिंह ने घरेलू टूर्नामेंट के संदर्भ में मिटिंग में शामिल सदस्यों को विस्तार से जानकारी दी।

इस मिटिंग में घरेलू क्रिकेट की योजना पर बोलते हुए श्री सिंह ने कहा कि बिहार राज्य को कुल आठ जोन क्रमश: अंगिका, सेंट्रल, मगध, मिथिला, पाटलीपुत्र, शाहाबाद, वेस्टर्न जोन और सीमांचल में बांटा गया है। श्री सिंह ने मीटिंग में बताया की इस पूरे टूर्नामेंट को तीन भाग में बांटा गया है।

इस टूर्नामेंट के पुल के लीग मैच 50-50 ओवर के होंगे, जबकि सुपर लीग के मैच तीन दिवसीय और सेमी फाइनल तथा फाइनल चार दिवसीय होंगे। सबै मैच बीसीसीआई के नियमों के द्वारा संचालित होंगे। श्री सिंह ने बताया कि यह टूर्नामेंट एक फरवरी से प्रस्तावित है। होने वाली धरेलू मैचो के सभी खर्च बीसीए के द्वारा वहन किए जाएंगे।

मीटिंग में बताया गया कि सभी जिला संघ सभी फार्मेट के मैचों के लिए अपने अपने जिले से 25-25 खिलाड़ी निबंधित किए जाएंगे। एक बार निबंधित हो जाने के बाद खिलाड़ियों के नाम और संख्या में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं होगा। घरेलू मैचों के लीग में कुल 72 तथा सभी मैचों को मिलकर एक फॉर्मेट में कुल 100 मैच होंगे।

मैच के बारे में विस्तार से बताते हुए श्री सिंह ने कहा कि सभी आठ जोन के चैंपियन और रेस्ट ऑफ ज़ोन की टीम को मिलाकर कुल 16 टीम सुपर लीग में प्रवेश करेगी। रेस्ट ऑफ ज़ोन की टीम के बारे में विस्तार से बताते हुए श्री सिंह ने बताया की ज़ोन के पुल में लीग मैच में हुए चैंपियन टीम के बाद बचे हुए टीमों में प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को मिला कर एक टीम बनाया जाएगा, जिसे रेस्ट ऑफ ज़ोन की टीम कही जाएगी।

सुपर लीग में कुल 16 टीम जिसमें आठ जोन चैंपियन और आठ रेस्ट ऑफ ज़ोन की टीमें होंगी। सुपर लीग में चार –चार टीमों की कुल चार ग्रुप होंगे, जो आपस में हीं लीग खेलेगी, और इसके बाद सेमी फाइनल और फाइनल खेली जाएगी। यही फार्मेट U-19 के लिए भी लागू होंगे।

टूर्नामेंट की समाप्ति के बाद सीनियर और U-19 टूर्नामेंट में हुए प्रदर्शन के आधार पर 66-66 खिलाड़ियों का चयन कैंप के लिए किया जाएगा, जिसमें 30 बल्लेबाज, 30 गेंदबाज और 6 विकेट कीपर का चयन होगा।

इन्ही खिलाड़ियों में से अगले सीजन के बीसीसीआई के मैचों के टीम चयन के लिए विचार किया जाएगा।मीटिंग मे U-16 और महिलाओं के लिए भी टूर्नामेंट कराने पर भी विचार किया जाएगा। इस बैठक में बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के सीईओ मनीष राज भी उपस्थित रहे।

Related Articles

error: Content is protected !!