Home Bihar भागलपुर और मुंगेर में तदर्थ कमेटी गठित ‌

भागलपुर और मुंगेर में तदर्थ कमेटी गठित ‌

by Khelbihar.com

पटना। बिहार क्रिकेट एसोसिएशन(सचिव गुट ) के मानद सचिव अमित कुमार ने माननीय सर्वोच्च न्यायलय द्वारा अनुमोदित बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के संविधान (रूल्स एंड रेगुलेशंस) व सुसंगत धाराओं तथा माननीय सर्वोच्च न्यायलय द्वारा दिनांक 14 सितम्बर 2022 को दिए गए आदेश का अनुपालन में प्रदत शक्तियों के तहत बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के संविधान और सुसंगत धाराओं के प्रावधानों के उल्लंघन करने के आरोप में नवनिर्वाचित सचिव के द्वारा कारण पृच्छा का जवाब नहीं देने के कारण बीसीए से संबद्ध भागलपुर जिला क्रिकेट संघ तथा मुंगेर जिला क्रिकेट संघ को क्रिकेटिंग तथा नन- क्रिकेटिंग सभी गतिविधिओं पर रोक लगाते हुए उक्त दोनों जिला में क्रिकेट संचालन हेतु तदर्थ समितियों का गठन किया गया है और उक्त अधिसूचना बीसीए के नैतिक पदाधिकारी सह लोकपाल के पास अग्रेत्तर कार्रवाई हेतू अग्रेषित किया गया।

जो निम्न इस प्रकार है:-

भागलपुर जिला क्रिकेट संघ में गठित तदर्थ समिति के चेयरमैन शैलेंद्र मणि संदेश, संयोजक मेजर अजीत सिंह और सदस्य मोहम्मद शैम्स को बनाया गया।जबकि मुंगेर जिला क्रिकेट संघ में गठित तदर्थ समिति के चेयरमैन धर्मेंद्र चौधरी, संयोजक अमिताभ कुमार और सदस्य रंजीत मंडल को बनाया गया ।
विदित है कि 17 जिला संघों के मांग और शिकायत पर दिनांक 4 फरवरी 2023 को नालंदा के होटल महाविहार में बीसीए की विशेष आम सभा की बैठक हुई थी जिसमें लिए गए निर्णय में शामिल अध्यक्ष के कार्य पर रोक सहित अन्य बिंदुओं पर कुल 23 जिला संघों ने सहमति जताई थी जिसकी सूचना वेबसाइट, ईमेल आदि के माध्यम से सूचित किया गया था।

परंतु उक्त जिला संघ द्वारा बीसीए के आदेश की अवहेलना किया गया और कार्य पर रोक बीसीए अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी द्वारा 12 फरवरी को आहूत अनाधिकार व असंवैधानिक बैठक में भाग लेकर बीसीए की छवि तथा गतिविधि को जानबूझकर नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई और मुझे मजबूरन संघ व खिलाड़ियों की हितों की रक्षा के लिए यह उठाना पड़ रहा है जिसके लिए खेद भी प्रकट करता हूं।

प्रवक्ता कृष्णा पटेल ने आगे बताया कि इस प्रकार के असंवैधानिक बैठक में शामिल होने वाले कई अन्य जिला क्रिकेट संघ को भी कारण बताओ नोटिस सचिव द्वारा भेजा जा चुका है और संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर उन सभी जिलों में भी क्रिकेट संचालन समिति का गठन किया जाएगा और कहा कि बिहार क्रिकेट एसोसिएशन का घरेलू सत्र- 2023-24 का आगाज होली बाद आगामी 12 मार्च से प्रतिष्ठित घरेलू टूर्नामेंट “हेमन ट्रॉफी” से होने जा रही है।

मैं आपको बता दूं कि बीसीए अपनी संस्था की विरासत और संविधान को सजाने और संवारने में विश्वास रखती है । इसीलिए बीसीए के संस्थापक अध्यक्ष स्व. ए.एम. हेमन जी की यादों में जो विगत 1951-52 से सिनियर खिलाड़ियों के लिए घरेलू टूर्नामेंट “हेमन ट्रॉफी ” के नाम से होते आ रहा है इस धरोहर को संजोकर रखा जायेगा और अनवरत इसी नाम से सीनियर घरेलू टूर्नामेंट आयोजित होती रहेगी।

जबकि कुछ लोग अनैतिक, अनाधिकार और असंवैधानिक तरीके से बीसीए को अपनी निजी संस्था के रूप में संचालित करने के प्रयास में भी लगे हुए हैं जिनके द्वारा एक निजी टूर्नामेंट का आयोजन हो रहा हैं जिससे खिलाड़ियों को परहेज करने जरुरत है इससे बीसीए को दूर-दूर तक कोई लेना- देना नहीं है ‌

Related Articles

error: Content is protected !!