Home Bihar बीसीए सचिव द्वारा BCA की वार्षिक आम सभा संपन्न, सदन ने लगाई अध्यक्ष की बर्खास्तगी पर मुहर,हुई कई अन्य महत्वपूर्ण निर्णय देखे

बीसीए सचिव द्वारा BCA की वार्षिक आम सभा संपन्न, सदन ने लगाई अध्यक्ष की बर्खास्तगी पर मुहर,हुई कई अन्य महत्वपूर्ण निर्णय देखे

by Khelbihar.com

पटना। बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के संविधान व सुसंगत धाराओं (रूल्स एंड रेगुलेशन) और माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेश दिनांक 14 /09 /2022 के आलोक में बीसीसीआई सहित सभी राज्य संघों के सचिव के प्रदत्त शक्तियों के तहत बीसीए सचिव अमित कुमार द्वारा बीसीए की वार्षिक आम सभा आज दिनांक 4 जून 2023 को विंध्यवासिनी स्ट्रीट कदमकुंआ पटना स्थित बीसीए कार्यालय में संपन्न हुई। जिसमें कुल 35 मान्यता प्राप्त जिला संघ में से 22 जिला संघ के पदाधिकारियों ने इस वार्षिक आम सभा में फिजिकली व 2 जिला संघ वेबीनार के माध्यम से शिरकत कर सदन का मान बढ़ाया। जिसमें बीसीए व जिला संघों की हितों की रक्षा सहित खेल और खिलाड़ियों के हित में सदन द्वारा कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

सभा को संबोधित करते हुए बीसीए सचिव अमित कुमार ने कहा कि एक सोची-समझी साजिश के तहत कार्य पर रोक अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी ने सभी जिला संघों को अंधकार में रखकर बिहार क्रिकेट संघ को एक व्यक्तिगत और पारिवारिक संस्था बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत थें जिनकी एक महत्वपूर्ण प्रयास को सभी जिला संघ के सहयोग से हमने माननीय सुप्रीम कोर्ट में एक पिटिशन फाइल कर इनके नापाक मंसूबों पर पानी फेर दिया।लेकिन अभी बहुत कुछ और करना बाकी है जिसमें आप सभी सदन के सम्मानित सदस्यों के महत्ती योगदान की जरूरत है मैं आपको आश्वस्त कर देना चाहता हूं कि मेरे रहते हुए कार्य पर रोक अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी के नापाक इरादे कभी सफल नहीं होंगे।

यह जानकर आपको आश्चर्य होगा कि गोपालगंज के मूलनिवासी 70 वर्षीय अमरनाथ दुबे जो कार्य पर रोक अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी के अपने ससुर है जो रातों-रात सारण जिला क्रिकेट संघ पदाधिकारी बन जाते हैं और शैलेंद्र कुमार मिश्र जो इनके अपने बहनोई है वो भी रातों-रात सिवान जिला क्रिकेट संघ के पदाधिकारी बन जाते हैं। जिससे इनके नापाक इरादे स्पष्ट हो जाती है कि कुछ लोगों को झूठा आश्वासन और प्रलोभन देकर बीसीए को अपनी व्यक्तिगत व पारिवारिक संस्था बनाने के लिए अनेकों प्रकार के अनैतिक, अनाधिकार व असंवैधानिक कार्यों को अंजाम दे रहे हैं।

ज्ञान हो कि 4 फरवरी 2023 को जिला संघों के विशेष मांग पर नालंदा में हुई विशेष आम सभा में बीसीए अध्यक्ष के क्रियाकलापों पर मिल रही चयन प्रक्रिया में धांधली, पैसे की लेन-देन को लेकर कई ऑडियो वीडियो वायरल होने जैसी विभिन्न प्रकार के शिकायतें मिली और सदन के सम्मानित सदस्यों ने अध्यक्ष के कार्य पर रोक लगाते हुए मिल रही शिकायतों की जांच करने के लिए संजय सिंह के नेतृत्व में एक जांच कमेटी गठित की थी और आज जांच कमेटी के चेयरमैन संजय सिंह अपनी रिपोर्ट सदन के सामने प्रस्तुत करेंगे।

बीसीए अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी के क्रियाकलापों की जांच कर रहे जांच कमेटी के चेयरमैन संजय सिंह ने सदन के सामने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए कहा कि सदन द्वारा कार्य पर रोक लगाने के बावजूद राकेश कुमार तिवारी सदन की गरिमा का उल्लंघन करते हुए अनगिनत फर्जी दस्तावेज व मीटिंग सहित कई अनाधिकार, अनैतिक और असंवैधानिक कार्यों को अंजाम देते रहे और जांच में सहयोग करने के बजाएं इस जांच से दूर भागते रहें। जिससे यह स्पष्ट होता है कि ये ना तो सदन को मानते हैं और ना हीं संविधान को बल्कि सदन, संविधान और कानून से भी ऊपर अपने – आपको मानते हैं। ऐसी स्थिति में आप सभी सदन के सम्मानित सदस्य जो निर्णय लेंगे वहीं इस जांच कमेटी कि अंतरिम रिपोर्ट होगी ‌।

जिस पर सदन के सभी सदस्यों ने कार्य पर रोक अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी को संस्था के संविधान व सुसंगत धाराओं (रूल्स एंड रेगुलेशन) के तहत कार्य नहीं करने, फर्जी दस्तावेज बनाकर बैंक से पैसे की अवैध निकासी सहित माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेश 14/ 0 9/ 2022, बीसीए लोकपाल राघवेंद्र प्रसाद सिंह के निर्णय व 4 फरवरी 2023 को विशेष आम सभा में सदन द्वारा बीसीए अध्यक्ष के कार्य पर लगाई गई रोक के निर्णय की अवहेलना करने में दोषी पाते हुए कार्य पर रोक अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी को बीसीए के अध्यक्ष पद से बर्खास्त करने की मांग सदन के सम्मानित अध्यक्ष हेमा कुमारी सिन्हा व संचालनकर्ता बीसीए सचिव अमित कुमार से की और अंततः सदन के सभी सम्मानित सदस्यों ने एकसाथ बीसीए अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी की बर्खास्तगी पर अपनी मुहर लगा दी।

बीसीए की इस वार्षिक आम सभा में कई अन्य महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए जो निम्नलिखित इस प्रकार है :-

१. पिछली विशेष आम सभा 4 फरवरी 2023 के निर्णय की संपुष्टि करते हुए नवल-किशोर की नियुक्ति को अवैध मानते हुए निरस्त किया गया।
२. बीसीए अध्यक्ष द्वारा किए गए सभी असंवैधानिक बैठक 25/09/2022 की वार्षिक आमसभा( बीसीए चुनाव को छोड़कर), 30/12/2022 की कमेटी ऑफ मैनेजमेंट, 02/01/2023 की कमेटी ऑफ मैनेजमेंट और 12 /02/2023 की विशेष आम सभा की बैठक की कार्यवाही को निरस्त किया गया।
3. सेवानिवृत्त सत्र न्यायाधीश पारसनाथ राय को नैतिक पदाधिकारी सह लोकपाल की नियुक्ति को संपुष्ट किया गया।

4. समीक्षाधीन वर्ष के लिए सचिव की रिपोर्ट का अनुकूलन।

6. लोकपाल सह नैतिकता पदाधिकारी के सीएसी द्वारा अनुशंसित नियुक्ति की संपुष्टि।

7. माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेश दिनांक 14 /09/ 2022 द्वारा प्रदत शक्ति के अनुसार माननीय सचिव क्रमशः नियम 29 एवं 28 के उल्लेखित क्रिकेट समिति एवं स्थाई समितियों व उप-समितियों की गठन / नियुक्ति की संपुष्टि।
8. बीसीसीआई के सम्मेलन अथवा अन्य सम्मेलनों में बीसीए प्रतिनिधि के रूप में बीसीए सचिव को अधिकृत किया गया।

जबकि अन्य कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा और उसकी संपुष्टि अगले विशेष आम सभा में किया जायेगा।

सदन की कार्यवाही आज सदन के सदस्यों की सर्वसम्मति से सभा की अध्यक्षता हेमा कुमारी सिन्हा ने किया और संचालन सचिव अमित कुमार ने किया। जबकि सदन के सदस्यों का धन्यवाद ज्ञापन खगड़िया जिला क्रिकेट संघ के चेयरमैन सह परबत्ता विधायक डॉ संजीव कुमार ने किया और कहा कि मैं हर मोर्चे पर आप सभी के साथ हैं हमसे जो भी संभव हो पायेगा बिहार क्रिकेट एसोसिएशन और सबके जिला संघ के हित में निरंतर कार्य करते रहूंगा साथ हीं साथ कानून और संविधान के साथ भद्दा मजाक उड़ानें वाले तथाकथित अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी को मुंहतोड़ जबाव दूंगा।
इस मौके पर सभी 22 जिला संघ के सम्मानित पदाधिकारियों सहित बीसीए के पूर्व सचिव रविशंकर प्रसाद सिंह, पूर्व उपाध्यक्ष नवीन जमुआर, बीसीएल संयोजक ओमप्रकाश तिवारी, टूर्नामेंट कमेटी के पूर्व चेयरमैन व त्रिसदस्यीय जांच कमेटी के चेयरमैन संजय सिंह, पूर्व कोषाध्यक्ष आनंद कुमार, प्रवीण कुमार, प्रवीण कुमार प्राणवीर, विष्णु चक्रवर्ती, संजय सिंह चुन्नू, जीएम लॉजिस्टिक धर्मवीर पटवर्धन, टूर्नामेंट कमेटी के संयोजक सौरव चक्रवर्ती और मीडिया कमेटी के चेयरमैन कृष्णा पटेल, रोहित शर्मा सहित अन्य लोग उपस्थित रहें उक्त आशय की जानकारी सचिव के ओर से बीसीए मीडिया कमेटी के चेयरमैन कृष्णा पटेल ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी।

Related Articles

error: Content is protected !!