Home Bihar सुपौल जिले में लगोरी खेल का किया गया प्रमोशन।

सुपौल जिले में लगोरी खेल का किया गया प्रमोशन।

by Khelbihar.com

सुपौल : लगोरी एसोसिएशन आफ बिहार के द्वारा सुपौल जिले के राघोपुर प्रखंड मैदान में लगोरी खेल का प्रमोशन किया गया । इस अवसर पर क्रीड़ा भारती के प्रांत मंत्री अमित ठाकुर, विभाग संयोजक राम अवतार मेहता, जिला मंत्री संजय सिंह , मुकुल कुमार,जिला सह मंत्री मणिकांत श्रवण एवं मिथिलेश कुमार, मनोहर छात्रावास के संतोष कुमार सुमन सहित दर्जनों खिलाड़ी मौजूद थे।
कार्यक्रम में उपस्थित लगोरी एसोसिएशन आफ बिहार के सचिव रणधीर कुमार, बिहार टीम के खिलाड़ी शिवानी कुमारी एवं कविता कुमारी के द्वारा जी डी कोचिंग सेंटर,और मनोहर छात्रावास के खिलाड़ियों को लगोरी खेल की बारीकियों से अवगत कराया गया।
इस अवसर पर मौजूद कीड़ा भारती के प्रांत मंत्री अमित ठाकुर ने कहा कि लगोरी भारत का पारंपरिक एवं प्राचीन खेल है। जिसे महाभारत काल में भगवान श्री कृष्ण अपने साथियों के साथ खेला करते थे ।

ऐसा प्रमाण श्रीमद् भागवत गीता में उपलब्ध है । आज यह नए रूप में हम लोग के बीच में आया है यह हर्ष का विषय है । आने वाले समय में यह खेल हर गांव और पंचायत में प्रचलित होगा ।
सुपौल कहा कि सुपौल जिले में लगोरी खेल का प्रमोशन करने के पीछे उद्देश्य था कि यहां के खिलाड़ी भी इस खेल से जुड़े एवं इस खेलकर आगे बढ़े । आगामी 24- 25 दिसंबर को खगड़िया में होने वाले जूनियर स्टेट चैंपियनशिप में भाग लेंगे ऐसा मेरा प्रयास होगा।
लगोरी एसोसिएशन ऑफ़ बिहार के सचिव रणधीर कुमार ने कहा कि गोवा में आयोजित 37वें राष्ट्रीय खेल के बाद लगोरी काफी प्रचलित खेल हो रहा है ।

जो कम बजट का खेल है खिलाड़ियों से आग्रह है की ध्यान से इस खेल को खेले तो इसमें भी आगे बढ़कर करियर बना सकते हैं । राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने जिले और राज्य का नाम रोशन कर सकते हैं । जरूरत है सिर्फ ईमानदारी और अनुशासन के साथ खेल को खेलने की।

क्रीडा भारती के विभाग संयोजक राम अवतार मेहता ने कहा कि लगोरी एसोसिएशन आफ बिहार ने आज काफी बेहतर काम किया है । जो सुपौल जिले में इसका प्रमोशन करवाया है इसके लिए कीड़ा भारती परिवार लगोरी एसोसिएशन आफ बिहार के प्रति आभारी है।
जिला संयोजक मुकुल दास ने सभी आगत अतिथियों एवं खिलाड़ियों का धन्यवाद ज्ञापित किया ।कार्यक्रम को सफल बनाने में कौशिक राज , आकाश राज, वेद प्रकाश एवं अन्य खेल प्रेमियों की सराहनीय भूमिका रही ।

Related Articles

error: Content is protected !!