Home Bihar बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने नेशनल स्कूल गेम्स क्रिकेट चैम्पियनशिप का किया उद्धघाटन

बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने नेशनल स्कूल गेम्स क्रिकेट चैम्पियनशिप का किया उद्धघाटन

by Khelbihar.com
  • उप मुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने बिहार में पहली बार हो रहे नेशनल स्कूल गेम्स क्रिकेट चैम्पियनशिप का किया उद्घाटन
  • – एक खिलाड़ी के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होना बहुत जरूरी- तेजस्वी यादव
  • -आप सिर्फ मन से खेलें और अपने राज्य देश का नाम रोशन करें आपकी सुविधा व्यवस्था का पूरा ख्याल सरकार रखेगी – तेजस्वी यादव
  • – बिहार सरकार खेल और खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए अलग खेल विभाग बना दी- जितेंद्र कुमार राय
  • – बिहार एक ऐसा राज्य है जहां उगते सूरज के साथ डूबते सूरज को भी प्रणाम किया और सम्मान दिया जाता है -प्रत्यय अमृत
    16 से 23 जनवरी 2024 तक पटना के ऊर्जा स्टेडियम, जगजीवन स्टेडियम , रेलवे स्टेडियम सोनपुर एनआईओसी मैदान फतुहा में हो रहा है बॉयज अंडर 17 नेशनल स्कूल क्रिकेट चैम्पियनशिप 2023-24 का आयोजन
  • – इस चैंपियनशिप में भारत के सभी राज्य, केंद्रशासित प्रदेश और 08 शैक्षणिक संस्थाओं सहित कुल 33 टीमें भाग ले रही हैं। 700 से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं .
  • – मुख्य अतिथि के रूप में उप मुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव , विशिष्ट अतिथि खेल विभाग के मंत्री श्री जितेंद्र कुमार राय और स्वास्थ तथा पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री प्रत्यय अमृत रहे उपस्थित

पटना -16 जनवरी 2024 : उप मुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने आज ऊर्जा स्टेडियम में बिहार में पहली बार होने वाले 67 वें नेशनल स्कूल क्रिकेट चैम्पियनशिप 2023-24 का विधिवत उद्घाटन किया । 16 से 23 जनवरी 2024 तक पटना के ऊर्जा स्टेडियम , जगजीवन स्टेडियम और रेलवे स्टेडियम सोनपुर में हो रहा है बॉयज अंडर 17 नेशनल स्कूल क्रिकेट चैम्पियनशिप 2023-24 का आयोजन ।

उद्घाटन के बाद खिलाड़ियों और उपस्थित सभी लोगों का अभिनंदन करते हुए मुख्य अतिथि तेजस्वी यादव ने कहा कि SGFI ने पहली बार पांच खेलों की मेजबानी का मौका बिहार को दिया है यह हम सब के लिए बहुत खुशी और गर्व का विषय है। मैं खुद भी एक खिलाड़ी रहा हूं और आपकी तरह ही प्रतियोगिता में मैदान में खड़ा रहता था। एक खिलाड़ी के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत रहना बहुत जरूरी होता है तभी वह अपना बेहतर प्रदर्शन दे सकता है।

आगे श्री तेजस्वी यादव कहा कि बिहार सरकार राज्य में खेल और खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। आप लोग देश के कोने कोने से यहां खेलने आए हैं और आपसे यही अनुरोध है कि आप दिल से खेलें और अपना बेहतर प्रदर्शन कर अपने राज्य और देश का नाम रोशन करें। आप सिर्फ खेल पर ध्यान दें बाकी आपकी सारी सुविधा व्यवस्था का सरकार पूरा ख्याल रखेगी।

विशिष्ट अतिथि के रूप में बिहार के खेल मंत्री श्री जितेंद्र कुमार राय ने अपने सम्बोधन में कहा कि बिहार में खेल और खिलाड़ियों की बेहतरी के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है और इसके सकारात्मक परिणाम भी सामने नजर आने लगे हैं। अभी हाल ही में खेल के विकास के लिए सरकार ने एक अलग खेल विभाग बना दिया है जिसके लिए मैं माननीय मुख्यमंत्री जी और माननीय उप-मुख्यमंत्री जी को विशेष रूप से धन्यावाद देता हूं।

खिलाड़ियों का हौसला बढ़ते हुए बिहार सरकार के स्वास्थ्य एवं पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री प्रत्यय अमृत ने अपने संबोधन में कहा कि बिहार एक ऐसा राज्य है जहां उगते सूरज के साथ डूबते सूरज को भी प्रणाम किया जाता है मह्त्व दिया जाता है। आप सभी का बिहार में स्वागत है और आप निश्चिंत होकर यहां खेलें।

कार्यक्रम के शुरू में मुख्य अतिथि तेजस्वी यादव तथा विशिष्ट अतिथि जितेंद्र कुमार राय और प्रत्यय अमृत को हरित प्रतीक देकर अभिनंदन करते हुए अपने स्वागत सम्बोधन में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण ने कहा कि पहले एसजीएफआई से नेशनल स्कूल चैम्पियनशिप के खेलों की मेजबानी के लिए बिहार को मौका नहीं मिलता था।

लेकिन अब बिहार हर तरह से खेल के मामले इतनी तेजी से आगे बढ़ रहा है कि इस वर्ष एसजीएफआई ने पांच खेलों क्रिकेट ,गर्ल्स फुटबॉल , सेपक टाकरा ,एथलेटिक्स और भारोत्तोलन की मेजबानी की जिम्मेदारी बिहार को दी है। एसजीएफआई के प्रतिनिधियों का कहना है कि जितनी बेहतर तरीके से बिहार इन खेलों को आयोजित कर रहा है वह काबिलेतारीफ है और सभी राज्यों से बेहतर कर रहा है। यह बिहार के लिए बहुत गर्व की बात है।

कार्यक्रम के शुरू में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण तथा निदेशक श्री पंकज कुमार राज ने हरित प्रतीक देकर मुख्य अतिथि उप-मुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव और विशिष्ट अतिथियों खेल मंत्री श्री जितेंद्र कुमार राय और स्वास्थ्य एवं पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री प्रत्यय अमृत का अभिनंदन किया।

देश भर से आयीं टीम के खिलाड़ियों ने बीइसएपी 1 के बैंड के साथ मार्च पास्ट किया और मुख्य अतिथि उप-मुख्यमंत्री और मंच को सलामी दी। बिहार टीम के कप्तान द्वारा बाकी खिलाड़ियों को शपथ दिलाई गई। बैलून उड़ाकर और आतिशबाजी के साथ प्रतियोगिता की धमाकेदार शुरुआत हुई।उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और खेल मंत्री जितेंद्र कुमार राय ने फिल्ड में खिलाड़ियों संग क्रिकेट खेल कर तथा बिहार और पंजाब के बीच उद्घाटन मैच को मंच से देखकर खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया।

इस चैंपियनशिप में भारत के राज्य, केंद्रशासित प्रदेश और 08 शैक्षणिक संस्थाओं सहित कुल 33 टीमें और 700 से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं .। उद्घाटन मैच बिहार और पंजाब की टीम के बीच खेला गया। फाइनल मैच 23 जनवरी को खेल जाएगा ।उद्घाटन समारोह में उप-मुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव, खेल मंत्री श्री जितेंद्र कुमार राय, बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक श्री रवीन्द्रण शंकरण, निदेशक सह सचिव श्री पंकज कुमार राज , SGFI के अध्यक्ष श्री अरविंद कुमार सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

error: Content is protected !!