Home अंतराष्ट्रीय क्रिकेट आईसीसी ने सुपर ओवर में किया बड़ा बदलाव,देखे नई नियम

आईसीसी ने सुपर ओवर में किया बड़ा बदलाव,देखे नई नियम

by Khelbihar.com

Khelbihar.com

Patna:क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में सुपर ओवर में मैच टाई रहने पर न्यू जीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया था जिसके बाद विवाद भी हुआ। अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को सुपर ओवर के नियम में बदलाव किया। आईसीसी ने सभी बड़े टूर्नमेंटों के लिए सुपर ओवर के नियमों में बदलाव किया है।

नए नियम के मुताबिक, अगर सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले में सुपर ओवर में भी दोनों टीमें बराबर रन बनाती हैं तो फिर से सुपर ओवर होगा। सुपर ओवर तब तक होगा जब तक कोई एक टीम विजेता नहीं बन जाती।

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेले गए फाइनल में दोनों टीमों ने एक समान 241 रन बनाए जिसके बाद सुपर ओवर किया गया। सुपर ओवर में भी दोनों टीमों ने 15-15 रन बनाए और मैच टाई रहा। इसके बाद ज्यादा बाउंड्री लगाने के कारण इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया। इस विवादित नियम के कारण आईसीसी को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।

बयान में कहा गया है, ‘इस मामले में क्रिकेट समिति और सीईसी दोनों सहमत थे कि खेल को रोमांचक और आकर्षक बनाने के लिए एकदिवसीय और टी20 वर्ल्ड कप के सभी मैचों में इसका इस्तेमाल किया जाएगा। ग्रुप स्तर पर अगर सुपर ओवर के बाद भी मैच टाई रहता है तो उसे टाई माना जाएगा लेकिन सेमीफाइनल और फाइनल में सुपर ओवर तब तक कराया जाएगा जब तक एक टीम ज्यादा रन नहीं बना लेती।’

Related Articles

error: Content is protected !!