Home Bihar cricket association News, बिहार में आगामी फरवरी से “बिहार क्रिकेट लीग”का होगा आयोजन,बीसीए ने किया लांच।देखें

बिहार में आगामी फरवरी से “बिहार क्रिकेट लीग”का होगा आयोजन,बीसीए ने किया लांच।देखें

by Khelbihar.com

खेलबिहार न्यूज़

पटना 21 अक्टूबर: बिहार के खिलाडियों के लिए एक नही पहचान बनाने के लिए बिहार क्रिकेट एसोसिएशन ने अपना “बिहार क्रिकेट लीग” लांच कर दिया है। यह लीग आईपीएल के तर्ज़ पर ही खेला जाएगा।।

बिहार क्रिकेट एसोसिएशन ने एलिट Sports मैनेजमेंट के साथ मिलकर एक सही कदम उठाते हुआ आज पटना के होटल मौर्या में आईपीएल के तर्ज पर ‘बिहार क्रिकेट लीग’ को अधाकारिक तौर पर लांच कर दिया है।

बिहार क्रिकेट लीग, जिसे बीसीएल के नाम से जाना जायेगा, एक आईपीएल शैली की फ्रेंचाइजी आधारित क्रिकेट लीग है, जिसमें पूरी तरह से एक आकर्षक लीग फ्लेवर हैं। यह एक टी-20 प्रारूप लीग होगी, जहां प्रत्येक टीम एक बार एक दूसरे से खेलेगी और शीर्ष चार सेमीफाइनल खेलेगी और उसके बाद फाइनल खेलेगी।

बीसीएल के गवर्निंग कौंसिल के चेयरमैन संजीव रतन सिंह (सोना सिंह) ने बताया कि बिहार क्रिकेट लीग के लिए एलीट स्पोर्ट्स मैनेजमेंट के साथ साझेदारी बीसीएल के लिए अच्छी खबर है। उल्लेखनीय है कि यह झारखंड प्रीमियर लीग (जेपीएल) का आयोजन एलीट Sports मैनेजमेंट ने ही कराया था। एलीट स्पोर्ट्स मैनेजमेंट को ऐसे प्रीमियर लीग आयोजित करने का अनुभव है।

आगे उन्होंने बताया कि सीमित संसाधनों के बावजूद बिहार के खिलाड़ियों को बेहतर अवसर देने का प्रयास किया जा रहा है। यह शानदार और भव्य भी हो, इसके लिए हमारा संयुक्त प्रयास जारी रहेगा। बीसीएल गवर्निंग कौंसिल के कन्वेनर ओम प्रकाश तिवारी ने लीग को लेकर कहा कि हमारी लंबे समय से आईपीएल स्टाइल क्रिकेट लीग आयोजित करने की योजना थी, जो अब साकार होने वाला है। यह बीसीएल बिहार के क्रिकेटरों के लिए बहुत अच्छा है।

एलीट स्पोर्ट्स मैनेजमेंट के डायरेक्टर निशांत दयाल ने बताया कि बीसीएल के लिए बिहार से 350 क्रिकेटरों की नीलामी की जायेगी, जो लीग में संबंधित फ्रेंचाइजी के साथ खेलते हुए नजर आयेंगे। इसमें तीन सालों की अवधि के लिए बिहार के पांच शहरों के नाम पर फ्रेंचाइजी के मालिकों द्वारा नीलामी में भाग लिया जाएगा। लीग को एक डबल हेडर प्रारूप में खेला जाना है, जिसका अर्थ है कि पहला गेम 3 PM पर शुरू होगा और दूसरा गेम फ्लड लाइट्स के तहत 7 PM पर शुरू होगा।

लाइव टेलीकास्ट का प्रावधान होने जा रहा है, जो बिहार के प्रतिभावान खिलाडियों को बड़े मंच अपनी प्रतिभा दिखाने में मदद करेगा। श्री दयाल ने यह भी कहा “बीसीएल की हमारी अवधारणा देश की अन्य लीगों से अलग होने वाली है क्योंकि प्रत्येक टीम में एक मेंटर आयेंगे, जो नॉन-प्लेइंग कैप्टन है जो कि एक सेवानिवृत्त इंटरनेशनल क्रिकेटर होंगे। ये मेंटर अपने मैच के अनुभवों को साझा कर करेंगे। बिहार के खिलाड़ियों के लिए जो न केवल भारी आत्मविश्वास देगा, उन्हें एक अलग खिलाड़ी के रूप में भी उभारेंगे।

बीसीएल में फ्रेंचाइजी की टीमों के मेंटर के रूप में शामिल होने के लिए प्रवीण आमरे, सनथ जयसूर्या, तिलकरत्ने दिलशान, आरपी सिंह ने अपनी सहमति दे दी है जो अंततः ब्रांड बीसीएल को और स्ट्रांग बना देगा। लीग के आयोजन के लिए फरवरी महीना में अपेक्षित है।

बीसीए के जीएम (एडमिन) प्रो नीरज राठौर ने बीसीएल में क्रिकेट को बढ़ावा देने में बीसीए की भूमिका को स्पष्ट किया और एलीट स्पोर्ट्स मैनेजमेंट के साथ-साथ इसे लागू करने की योजना भी बनाई।

क्या -क्या है बिहार क्रिकेट लीग में देखे पूरी लिस्ट


कुल टीम : पांच
आयोजन तिथि (प्रस्तावित) : फरवरी,2021
टीम का फॉर्मेशन : ऑक्शन के द्वारा
टीमों के नाम : पटना पायलट, भागलपुर बुल्स, गया ग्लाइडर्स, दरभंगा डायमंड,आरा अरेंजर्स
इतने खिलाड़ियों की लगेगी बोली : 350
कुल सेलेक्ट प्लेयर : 100
एक फ्रेंचाइजी जो बोली पर राशि खर्च करेगी : न्यूनतम कुल 3 लाख, अधिकतम 6. 75 लाख
टीम की बोली के प्रकार
टीम की बोली चार कैटेगरी में होगी
पूल ए : रणजी समेत सीनियर प्लेयर : हर टीम में 5-6 रणजी या सीनियर कैटेगरी के प्लेयर होंगे। इसकी न्यूनतम बेस प्राइस 30, हजार और अधिकतम 50 हजार रुपए होगी।
पूल बी : अंडर-23, अंडर-19 प्लेयर। बेस प्राइस 15 हजार रुपए
पूल सी : जिला लेवल प्लेयर। बेस प्राइस-10 हजार रुपए
पूल डी : फ्रेंचाइजी प्लेयर। बेस प्राइस-5000 हजार रुपए।
हर प्लेयर को बिहार क्रिकेट एसोसिएशन से रजिस्टर्ड होना अतिआवश्यक है।

Related Articles

error: Content is protected !!