Home Bihar अंतरराष्ट्रीय एलीट पैनल के अंपायर अनिल चौधरी व रविशंकर ने बीसीए अंपायरों को दिये कई सुझाव

अंतरराष्ट्रीय एलीट पैनल के अंपायर अनिल चौधरी व रविशंकर ने बीसीए अंपायरों को दिये कई सुझाव

by Khelbihar.com

PATNA 08 जून :  बिहार क्रिकेट एसोसिएशन ने आज बीसीए अंपायरों व सभी स्कोररों के लिए एक विशेष वेबीनार शिविर का आयोजन पूर्व से निर्धारित समय दोपहर 1:30 बजे से 3:00 बजे तक किया।

जिसकी विस्तृत जानकारी देते हुए बीसीए मीडिया कमेटी के संयोजक कृष्णा पटेल ने बताया कि इस विशेष वेबीनार सेशन के मुख्यअतिथि सह वक्ता भारतीय व आईसीसी एलीट पैनल के अंपायर श्री अनिल चौधरी एवं सहयोगी के रूप में बोर्ड पैनल अंपायर सह बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के सदस्य श्री रविशंकर ने बीसीए के सभी अंपायरों और प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए ।

आज के इस वेबीनार को सर्वप्रथम बीसीए कार्यकारिणी की सदस्या व आईसीए रिप्रेजेंटेटिव श्रीमती कविता राय ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सहित सभी प्रतिभागियों को बिहार क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से स्वागत किया और उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि क्रिकेट की एक सबसे महत्वपूर्ण कड़ी अंपायरिंग होती है और अंपायरों के लिए वेबीनार का आयोजन करने के लिए बिहार क्रिकेट संघ के समस्त पदाधिकारियों को सहृदय धन्यवाद देती हूं।जबकि इस वेबीनार को मॉडरेट निशांत दयाल कर रहे थें।वहीं इस वेबीनार को तकनीकी रूप से संचालित करने में बीसीएल के संयोजक ओमप्रकाश तिवारी और सुबीर चंद्र मिश्रा ने अहम भूमिका निभाई।

मुख्य वक्ता अंतरराष्ट्रीय अंपायर अनिल चौधरी ने इस वेबीनार के माध्यम से अंपायरिंग से जुड़ी कई महत्वपूर्ण सुझाव देते हुए कहा कि एक सफल अंपायर बनने की योग्यता आपके अंदर होना अनिवार्य है और क्रिकेट के 42 नियमों को जानने के साथ-साथ खेल की अच्छी समझ होना, एक अच्छा व्यवस्थापक के रूप में खुद को स्थापित करना जो मैदान में हर बिगड़ती बात को सरलता पूर्वक संभाल सके, शांत प्रवृत्ति का होना और निष्पक्ष होना अतिआवश्यक है।
ये सभी गुण आपको अपने मुकाम तक पहुंचाने में सर्वाधिक कारगर होगा और एक दिन अपने लक्ष्य को प्राप्त कर बोर्ड पैनल व अंतरराष्ट्रीय स्तर के अंपायर भी बन सकते हैं।

जबकि वेबिनार में पूछे गए सभी प्रश्नों को सरलतापूर्वक जवाब देते हुए कहा कि आप सभी हम से आवश्यकता पड़ने पर ईमेल के माध्यम से कभी भी कोई भी प्रश्न करे सकते हैं। हमारा प्रयास होगा कि हम आपको संतोषजनक जवाब देते रहेंगे।अभी यह बहुत ही अच्छा इनीशिएटिव है और इसे समय-समय पर करते रहें तो अगले 6 महीने में आपकी अंपायरिंग का स्तर बहुत ऊंचा हो जाएगा।

प्रतिभागियों ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बीसीए से यह आग्रह किया है कि यह सेशन 15 दिन के बजाय 10 दिन पर किया जाए और कोशिश किया जाए की यह रविवार को आयोजित की जाए।वेबिनार टीम ने प्रतिभागियों को आश्वस्त किया कि हम लोग आपकी बातों को बीसीए पदाधिकारियों के समक्ष रखेंगे और प्रयास करेंगे कि रविवार को संध्या 6:00 बजे से आप लोगों का सेशन अरेंज किया जाय।

Related Articles

error: Content is protected !!