Home Bihar राष्ट्रीय खेलो में बिहार एक भी स्वर्ण या रजत पदक नहीं जीता इसके लिए खेल विभाग है जिम्मेदार: अमित ठाकुर

राष्ट्रीय खेलो में बिहार एक भी स्वर्ण या रजत पदक नहीं जीता इसके लिए खेल विभाग है जिम्मेदार: अमित ठाकुर

by Khelbihar.com

पटना : राष्ट्रीय स्तर पर बिहार की स्थिति गुजरात के राष्ट्रीय खेल से स्पष्ट हो गई है । हम एक भी स्वर्ण पदक ही नहीं रजत पदक भी नहीं जीत पाए । हमारी खेल के प्रति प्रयास को गहरा धक्का लगा है । यदि हमने अब भी सही कदम नहीं उठाया तो हमारी स्थिति और बदतर होगी ।

बिहार की इस शर्मनाक प्रदर्शन के लिए खेल विभाग जिम्मेदार हैं । ये बातें खेल क्षेत्र में ग्रामीण स्तर से खेल प्रतिभा को खोजने एवं निखारने में लगे सबसे बड़े गैर सरकारी संगठन , क्रीड़ा भारती के उत्तर बिहार प्रांत मंत्री अमित ठाकुर ने कही । उन्होंने आगे बताया कि क्रीड़ा भारती, बिहार के इस निराशाजनक प्रदर्शन से हरप्रभ है ।

उन्होंने कहा कि खेल मंत्रालय अभी भी अपनी कुंभकर्णी नींद से नहीं जागी तो आने वाली पीढ़ी हमें कभी माफ नहीं करेगी ।देर से ही सही खेल मंत्रालय को इस लचर प्रदर्शन पर समीक्षा करने की आवश्यकता है ।खेल मंत्रालय अविलंब सभी जिला प्रशासन को स्टेडियमों को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए निर्देशित करें ।बिहार में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है । यदि बिहार सरकार खानापूर्ति ना कर वास्तव में खेल के प्रति प्रतिबद्धता से प्रयास करें खिलाड़ियों को समुचित संसाधन उपलब्ध कराएं एवं प्रोत्साहित करें तो हमारी स्तिथि बदल सकती है ।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत सभी विद्यालयों , महाविद्यालयों , विश्वविद्यालयों में खेल के साथ शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है । क्रीड़ा भारती सभी खेल संघों से भी आहवान करती है कि बिहार में खेल प्रतिभा खोज के लिए हम सब मिलकर सरकार को सहयोग करें तभी यह तस्वीर बदलेगी ।आवश्यकता है कि सभी माननीय सांसद एवं विधायक महोदय अपने – अपने निधि से ही कुछ कारगर उपाय करें जिससे बिहार भी खेल पटल पर अपनी उपस्थिति दर्ज करें ।

Related Articles

error: Content is protected !!