Home Bihar बिहार क्रिकेट संघ की G.M की बैठक संपन्न, देखें

बिहार क्रिकेट संघ की G.M की बैठक संपन्न, देखें

by Khelbihar.com

पटना: बिहार क्रिकेट एसोसिएशन की विशेष आम सभा में, ज़ोन वाइज़ दस जिलों में टर्फ विकेट का निर्माण बीसीए के द्वारा कराये, जाने, सचिव के पद पर चुनाव करने अथवा आगामी एजीएम तक उक्त पर किसी योग्य व्यक्ति को नामित करने हेतु सी ओ एम को अधिकृत करने और औरंगाबाद में तदर्थ कमेटी का गठन करने सहित अनेक निर्णय लिए गए।

इस बैठक में त्रिविक्रम नारायण सिंह पर पूर्व की बैठक में की गई कारवाई को संपुष्ट किया गया तथा उनके हालिया कार्यकलाप की समीक्षा करते हुए छ्ह वर्षों के लिए निष्काषित करने का निर्णय लिया गया। बीसीए के पूर्व चुनाव अधिकारी रहे हेम चंद्र सिरोही को कभी भविष्य में चुनाव अधिकारी नहीं बनाने का निर्णय किया गया, साथ हीं बीसीए द्वारा हेम चंद्र सिरोही के नाम को संघ के स्तर से काली सूची में डाला गया, और इनके संघ विरोधी आचरण से बीसीसीआई समेत देश के सभी राज्य संघों को अवगत कराने का फैसला आम सहमति से लिए गया। बीसीए के बचे हुए सभी घरेलू मैचों को शीघ्र कराने का निर्णय लिया गया। यह जानकारी बीसीए के मुख्य प्रवक्ता संजीव कुमार मिश्र ने दी।

बिहार क्रिकेट एसोसिएशन (बीसीए) के अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी की अध्यक्षता में पाटलिपुत्र स्थित मुख्य कार्यालय में विशेष आम सभा की सम्पन्न हुई। बैठक में तय एजेंडो के अनुरूप चर्चा कर आम सहमति से कई निर्णय लिए गए। बैठक में सर्वप्रथम पूर्व की कार्यवाही संपुष्टि की गई। एसजीएम में बीसीसीआई के नए सत्र 2023-24 में बिहार को मिले कुल ग्यारह मैचों को बेहतर ढंग से आयोजित करने पर विचार विमर्श कर आयोजन को ऐतिहासिक बनाने का निर्णय लिया गया।

तय एजेंडे के अनुसार बीसीए का रजिस्ट्रेशन बिहार सरकार के निबंधन विभाग के के द्वारा वेवजह परेशान करने की नियत से की जा रही कारवाई की समीक्षा की गई, और निर्णय लिया गया कि कंपनी एक्ट, भारत सरकार में बीसीए के निबंधन के लिए पूर्व में लिए गए निर्णय के आलोक में कार्य प्रारम्भ किया जाय।
बैठक में बीसीए के माननीय लोकपाल श्री नवल किशोर सिंह (अवकाश प्राप्त, जिला एवं सत्र न्यायाधीश) द्वारा पारित आदेश से सदन को अवगत कराया गया, जिस पर विमर्श के बाद सचिव के पद पर चुनाव कराने अथवा आगामी एजीएम तक उक्त पर किसी योग्य व्यक्ति को नामित करने हेतु सी ओ एम को अधिकृत करने का निर्णय लिया गया।

त्रिविक्रम नारायण सिंह पर पूर्व की बैठक में की गई कारवाई को संपुष्ट किया गया तथा उनके हालिया कार्यकलाप की समीक्षा करते हुए छ्ह वर्षों के लिए निष्काषित करने का निर्णय लिया गया। साथ हीं बीसीए के पूर्व सचिव रविशंकर प्रसाद सिंह समेत अन्य व्यक्तियों के साथ वार्ता कर उन लोगों के निष्काषण को क्रिकेट हित में वापस लेने के लिए अध्यक्ष बीसीए को अधिकृत किया गया। ज़ोन वाइज़ दस जिलों में टर्फ विकेट का निर्माण सहित मुंगेर जिला में रणजी स्तर के स्टेडियम बनाने का निर्णय लिया गया। बीसीए के पूर्व में चुनाव अधिकारी रहे हेम चंद्र सिरोही को कभी भविष्य में चुनाव अधिकारी नहीं बनाने का निर्णय किया गया, साथ हीं बीसीए द्वारा हेम चंद्र सिरोही के नाम को संघ के स्तर से काली सूची में डाला गया, और इनके संघ विरोधी आचरण से बीसीसीआई समेत देश के सभी राज्य संघों को अवगत कराने का फैसला आम सहमति से लिए गया।

बीसीए द्वारा क्रिकेट के आयोजन से लेकर सभी तरह के खर्च को सदन द्वारा पारित किया गया। बीसीसीआई द्वारा बीसीए को दिये गए इंडोर स्टेडियम पर अति शीघ्र कर प्रारम्भ करने पर आम सहमति बनी। औरंगाबाद जिला क्रिकेट संघ के द्वारा की जा रही संघ विरोधी गतिविधियों की समीक्षा की गई, तथा औरंगाबाद जिला क्रिकेट संघ की संबद्धता को रद्द करते हुए, ठाकुर रोहित सिंह की अध्यक्षता में तदर्थ कमेटी का गठन किया गया। बीसीए के पूर्व सचिव अमित कुमार द्वारा बीसीए का फर्जी चुनाव मे शामिल लोगों को चिन्हित करते हुए उन सभी पर उचित कारवाई के लिए अध्यक्ष बीसीए को अधिकृत किया गया। बैठक में बीसीए की उपलब्धियों की जानकारी के लिए सोशल मीडिया पेज का शुभारंभ अध्यक्ष के द्वारा किया गया।

बीसीए के मान्यता प्राप्त 38 में से उपलब्ध 35 जिलों के पदाधिकारियों ने अपने अपने सुझाव से सदन को अवगत कराये। जिला संघों के पदाधिकारियों ने जिलों में टर्फ विकेट के निर्माण, रोलर एवं अन्य आवशयक सामग्रियों को जिलों में बीसीए के द्वारा उपलब्ध कराने के सुझाव दिये, जिस पर आवश्यकता अनुरूरुप कारवाई करने का निर्णय किया गया। बीसीए के नए वेबसाइट के संदर्भ में सदन में विस्तार से सी ई ओ मनीष राज के द्वारा जानकारी दी गई। बीसीए द्वारा हाल में हीं आयोजित अंतर जिला सिनीयर/ जूनियर क्रिकेट टूर्नामेंट के अब तक के बेहतर सफल आयोजन पर अपार खुशी व्यक्त करते पूर्ण संतोष जताया गया, तथा महिला वर्ग के टूर्नामेंट को भी सफलता पूर्वक आयोजित करने का निर्णय किया गया।

जिन जिला संघों को पूर्व में दिये गए एक एक लाख की ग्रांट की राशि नहीं मिली थी, उनको उक्त राशि शीघ्र देने का भी निर्णय लिया गया, तथा बीसीए अध्यक्ष ने सभी जिला संघो को आश्वस्त किया की खेल के आयोजन को और बेहतर तरीके से करें। जिनको भी खेल के आयोजन के लिए राशि दी गई है, उसकी उपयोगिता प्रमाण पत्र बीसीए को समर्पित करें, उन्हे आगे के आयोजन के लिए राशि दी जाएगी। बैठक में विशेष रूप से बीसीसीआई के द्वारा बिहार को आवंटित रणजी सहित अन्य घरेलू मैच के लिए मोइनुल हक स्टेडियम के लिए विशेष बजट पारित किया गया।

बैठक में बीसीए के उपाध्यक्ष दिलीप सिंह, कोषाध्यक्ष आशुतोष नन्दन सिंह, संयुक्त सचिव सह कार्यकारी सचिव प्रिया कुमारी, जिला प्रतिनिधि ओम प्रकाश जयसवाल, खिलाड़ी प्रतिनिधि (महिला) लवली राज, खिलाड़ी प्रतिनिधि (पुरुष) विकाश कुमार (विडियो कान्फ्रेंशिंग के माध्यम से), बीसीए के मुख्य प्रवक्ता संजीव कुमार मिश्र, टूर्नामेंट कमेटी के संयोजक ज्ञानेश्वर गौतम, त्रिसदस्यीय कमेटी के संयोजक शंकर देव चौधरी, आदित्य प्रकाश वर्मा सहित 35 जिला संघों के प्रतिनिधि और बीसीए के सभी अधिकारी आदि उपस्थित रहे। उक्त जानकारी बीसीए मुख्य प्रवक्ता संजीव कुमार मिश्र ने दी है।

Related Articles

error: Content is protected !!