Home Bihar बिहार दिवस कप बॉल बैडमिंटन पर भागलपुर व बेगूसराय का कब्जा

बिहार दिवस कप बॉल बैडमिंटन पर भागलपुर व बेगूसराय का कब्जा

by Khelbihar.com

पटना : बिहार राज्य बॉल बैडमिंटन संघ के तत्वावधान में एवं मुंगेर जिला बॉल बैडमिंटन संघ के द्वारा साईं मंदिर मैदान बड़ी आशिकपुर,जमालपुर में आयोजित बिहार दिवस कप एकदिवसीय बॉल बैडमिंटन प्रतियोगिता के पुरुष वर्ग के फाइनल मुकाबले में भागलपुर ने बेगूसराय को 35-24,35-21 से पराजित कर खिताब पर कब्जा किया।

जबकि महिला वर्ग के फाइनल मुकाबले में बेगूसराय ने भागलपुर को 35-27,35-24 से हराकर विजेता होने का गौरव प्राप्त किया। पुरूष वर्ग के मैच में भागलपुर की ओर से निरंजन, गुलशन,राहुल ने व बेगूसराय की ओर से अभिषेक,अर्पित,राहुल ने अच्छे खेल का प्रदर्शन किया जबकि महिला वर्ग के मैच में बेगूसराय की ओर से पूनम,युक्ता रानी,कोमल ने व भागलपुर की ओर से आयत,नयन श्री,निधी ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया।

इससे पूर्व बिहार दिवस के अवसर पर आयोजित इस एकदिवसीय बॉल बैडमिंटन प्रतियोगिता का उदघाटन मुख्य अतिथि बिहार राज्य बॉल बैडमिंटन संघ के सचिव गौरी शंकर एवं विशिष्ट अतिथि जमालपुर की मुख्य नगर पार्षद पार्वती देवी एवं मुंगेर जिला बॉल बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष प्रमोद पासवान ने फीता काटकर व खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया।

अतिथियों का स्वागत मुंगेर जिला बॉल बैडमिंटन संघ की सचिव तसकीन आफरीन ने किया। पुरूष पुरुष वर्ग में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार भागलपुर के निरंजन कुमार को एवं महिला वर्ग बेगूसराय के पूनम कुमारी को दिया गया। मैच में निर्णायक की भूमिका रवि प्रकाश रंजन एवं स्कोरर की भूमिका विशाल कुमार ने निभाया।

इस अवसर पर भागलपुर जिला बॉल बैडमिंटन संघ के सचिव अमर कुमार आहूजा व बेगूसराय जिला बॉल बैडमिंटन संघ के सचिव विकास कुमार को स्मृति चिन्ह व अंगवस्त्र से सम्मानित किया गया। मौके पर जिला बॉल बैडमिंटन संघ के उपाध्यक्ष अरविन्द निषाद,संयुक्त सचिव प्रहलाद घोष,कोषाध्यक्ष सुशील देव,संरक्षक अमिताभ कुमार,बिहार राज्य कबड्डी संघ के उपाध्यक्ष कन्हैया ताँती,बबलू पासवान,श्रीकांत सरजू,श्वेता सिन्हा,अविनाश गुप्ता सहित कई खेलप्रेमी उपस्थित थे।

मौके पर खिलाड़ियों व खेलप्रेमियों को संबोधित करते हुए बिहार राज्य बॉल बैडमिंटन संघ के सचिव गौरी शंकर ने कहा की बॉल बैडमिंटन खेल में युवाओं के भविष्य की अपार संभावनाएं हैं। मुंगेर जिला में बॉल बैडमिंटन खेल को लोकप्रिय बनाने में यह प्रतियोगिता पहली सीढ़ी का काम करेगा। आने वाले दिनों में मुंगेर जिला के खिलाड़ियों को भी बॉल बैडमिंटन खेल के माध्यम से राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सहभागिता करने का अवसर प्राप्त होगा।

राज्य बॉल बैडमिंटन संघ ग्रामीण क्षेत्रों की प्रतिभाओं को अधिकाधिक अवसर प्रदान करने के लिए कई योजनाएं बनाई हैं। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को आधारभूत सुविधाएं प्रदान करने के साथ-साथ आधुनिक तकनीक की भी जानकारियां प्रदान की जाएगी। विभिन्न जिलों के चयनित बॉल बैडमिंटन खिलाड़ियों के लिए पटना में ग्रीष्मकालीन विशेष प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा जिसमें राष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षकों के द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इस प्रशिक्षण शिविर में प्रत्येक जिले के प्रतिभावान खिलाड़ियों को भाग लेने का मौका दिया जाएगा। जिला संघ के अध्यक्ष प्रमोद पासवान ने कहा कि युवा प्रतिभावान खिलाड़ियों के लिए बॉल बैडमिंटन खेल में अपार संभावनाएं हैं तथा इसमें सुनहरा भविष्य है। बिहार दिवस एवं मुंगेर जिला के स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित इस प्रतियोगिता की सफलता को देखते हुए आगामी दिनों में जमालपुर की धरती पर राज्यस्तरीय व राष्ट्रीय स्तरीय बॉल बैडमिंटन प्रतियोगिताओं के आयोजन की घोषणा किया।

Related Articles

error: Content is protected !!