Home Bihar बॉल बैडमिंटन खेल को भी सभी सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेगी – खेलमंत्री

बॉल बैडमिंटन खेल को भी सभी सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेगी – खेलमंत्री

by Khelbihar.com

बॉल बैडमिंटन खेल को भी सभी सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेगी – खेलमंत्री

पटना : बिहार राज्य बॉल बैडमिंटन संघ के तत्वावधान में एवं वैशाली जिला बॉल बैडमिंटन संघ द्वारा आज से कुशवाहा आश्रम हाजीपुर में प्रारंभ हुए रामदेवन राय-दिलीप राय स्मृति 29वीं बिहार राज्य सीनियर बॉल बैडमिंटन चैंपियनशिप के पुरूष वर्ग के उदघाटन मैच में पुलिस एकेडमी पटना ने सारण को 35-14,35-35-17 से पराजित कर विजय अभियान प्रारंभ किया।

इस मैच में पुलिस एकेडमी की ओर से प्रशांत राज,संटू महाराज, राहुल,मोनू ,कुंदन ने एवं सारण की ओर से अभिराज,साजिद,बिपुल ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया। जबकि महिला वर्ग के पहले मैच में मेजबान वैशाली ने सिवान को 35-23,35-28 से पराजित कर विजय अभियान की शरूआत किया। इस मैच में वैशाली की ओर से अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी प्रिया सिंह, वंदना कुमारी,कविता,प्रियंका,मुस्कान ने एवं सिवान की ओर से प्रिया,गीता, काजल ने अच्छे खेल का प्रदर्शन किया।

इससे पूर्व इस तीन दिवसीय राज्य सीनियर बॉल बैडमिंटन चैंपियनशिप का विधिवत उदघाटन कला,संस्कृति एवं युवा विभाग बिहार सरकार के मंत्री जितेंद्र राय व बिहार सरकार के उद्योग मंत्री -सह- बिहार राज्य बॉल बैडमिंटन संघ के वरीय उपाध्यक्ष समीर कुमार महासेठ,पूर्व खेल मंत्री शिवचंद्र राम ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर, नारियल फोड़कर व खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया।

खिलाड़ियों व खेलप्रेमियों को संबोधित करते हुए खेलमंत्री जितेंद्र राय ने कहा कि खिलाड़ी पदक जीतकर आये सम्मानित करने का कार्य राज्य सरकार करेगी। अब खिलाड़ियों को राज्य सरकार नौकरी भी प्रदान कर रही है। बॉल बैडमिंटन खेल खेल के खिलाड़ियों को भी अन्य खेलों की तरह सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। उद्योग मंत्री-सह-राज्य बॉल बैडमिंटन संघ के वरीय उपाध्यक्ष समीर कुमार महासेठ ने बॉल बैडमिंटन खेल संघ के कार्यक्रमों की सराहना करते हुए कहा कि राज्य संघ अपने कैलेंडर के अनुसार प्रत्येक वर्ष कार्यक्रम कराती है।

आगामी सत्र -2023 के 68वीं जूनियर राष्ट्रीय बॉल बैडमिंटन चैंपियनशिप ( बालक व बालिका ) का आयोजन पटना में कराने के प्रस्ताव को खेलमंत्री के समक्ष रखा। जबकि 29वीं बिहार राज्य जूनियर बॉल बैडमिंटन चैंपियनशिप ( बालक व बालिका ) का आयोजन अपने विधानसभा क्षेत्र पंडौल ( मधुबनी ) में कराने की घोषणा किया। बॉल बैडमिंटन खेल व खिलाड़ियों को लोकप्रिय व विकसित करने हेतु सभी आवश्यक संसाधन मुहैया कराया जायेगा। समारोह की अध्यक्षता करते हुए विधायक मुकेश रौशन ने कहा कि खिलाड़ियों को किसी तरह की कठिनाई नहीं होने दी जायेगी। इस तरह के आयोजन से समाज मे कुरीतियों के विरुद्ध कार्य करने के लिए प्रोत्साहन मिलता है।

खेल के आयोजन से युवाओं को अच्छे कार्यों के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलती है। अतिथियों का स्वागत ग्रैपलिंग कुश्ती कमेटी ऑफ बिहार के अध्यक्ष किशलय किशोर व जिला बॉल बैडमिंटन संघ के सचिव रवि रंजन कुमार ने एवं धन्यवाद ज्ञापन बिहार राज्य बॉल बैडमिंटन संघ के सचिव गौरी शंकर ने किया। मंच संचालन जिला एथलेटिक्स संघ के सचिव राजेश शुभांगी व दीपक सिंह कश्यप ने किया।

इस अवसर पर पूर्व विधान पार्षद विष्णुदेव राय,राजद आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के अध्यक्ष पी.के.चौधरी,कुशवाहा संघ के महामंत्री अनिल चंद्र कुशवाहा,राजेन्द्र बनफूल,शिक्षक नेता पंकज कुशवाहा,आलोक आजाद,मुख्य चयनकर्ता रंजन गुप्ता,चयनकर्ता संतोष शर्मा,मुख्य निर्णायक विकास कुमार,आरके डेयरी रणधीर जी,स्किल डेवलपमेंट कंप्यूटर के निदेशक रवि जी,चंदन कुमार सहित अनेक खेलप्रेमी उपस्थित थे।

आज खेले गए अन्य मैचों के परिणाम इस प्रकार रहे :-
पुरूष वर्ग – सिवान ने दरभंगा को 35-23,34-36,35-30,पटना ने सारण को 35-30,35-19,नवगछिया ने वैशाली को 35-26,35-21 से हराया।
महिला वर्ग :- दरभंगा ने नवगछिया को 35-27,बेगूसराय ने पूर्वी चम्पारण को 35-17,35-15,पुलिस एकेडमी ने पटना को 35-15,35-22 से पराजित किया।

Related Articles

error: Content is protected !!