Home Bihar बीसीए अंतर जिला क्रिकेट टूर्नामेंट में शेखपुरा,वेस्ट चम्पारण,सिवान,समस्तीपुर,कटिहार,कैमूर,भागलपुर,सुपौल विजयी।

बीसीए अंतर जिला क्रिकेट टूर्नामेंट में शेखपुरा,वेस्ट चम्पारण,सिवान,समस्तीपुर,कटिहार,कैमूर,भागलपुर,सुपौल विजयी।

by Khelbihar.com
पटना: बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के तत्वावधान में चल रहे अंतर जिला क्रिकेट टूर्नामेंट में शेखपुरा ने नालंदा को, वेस्ट चंपारण ने सीवान को, समस्तीपुर ने खगड़िया को, कटिहार ने किशनगंज को, कैमूर ने बक्सर को, भागलपुर ने लखीसराय को तथा सुपौल ने सीतामढ़ी को हराया।

 

मगध ज़ोन: नालंदा वनाम शेखपुरा

पटना। आशिक (66 रन) की अर्धशतकीय पारी और नवाज खान (चार विकेट) व मोहम्मद सतार (तीन विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर बीसीए सीनियर अंतर जिला क्रिकेट टूर्नामेंट के मगध जोन के मुकाबले में शेखपुरा ने नालंदा को 15 रन से पराजित किया। नालंदा की तीन मैचों में यह दूसरी हार है। शेखपुरा की दो मैचों में यह पहली जीत है।

स्थानीय मोइनुल हक स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में टॉस नालंदा ने जीता और पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। पहले बैटिंग करते हुए शेखपुरा की टीम ने 48.3 ओवर में सभी विकेट खोकर 237 रन बनाये। सोनू ने 31जतीन ने 47,चंदन ने 29आशिक ने 66सूरज ने 17 रन बनाये। नालंदा की ओर से रश्मिकांत ने 33 रन देकर 3 और वीर प्रताप ने 30 रन देकर चार विकेट चटकाये।

जवाब में नालंदा की टीम नमन गौरव (66 रन) और वीर प्रताप सिंह (64 रन) की अर्धशतकी पारी के बाद भी जीत से दूर रह गई और पूरी 48.3 ओवर में 222 रन पर ऑल आउट हो गई। शेखपुरा की ओर से नवाज खान 28 रन देकर 4मो सतार ने 29 रन देकर 3 विकेट चटकाये। विजेता टीम के नवाज खान को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

वेस्ट ज़ोन: वेस्ट चंपारण वनाम सीवान

सोनपुर: सोनपुर के रेलवे स्टेडियम में वेस्ट ज़ोन के मैच में वेस्ट चंपारण ने सीवान को दो विकेट से हरा दिया। टॉस जीतकर वेस्ट चंपारण ने सीवान को बैटिंग करने के लिए आमंत्रित किया, जहां सीवान ने इमरान नज़ीर 38 रन, तारीक जमील 17 रन और फहीम अनवर के 16 रनों के बदौलत 30.4 ओवर में 117 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। वेस्ट चंपारण की ओर से जितेंद्र ने 4 विकेट तथा हिमांशु, लोकेश और अभिषेक ने 2-2 विकेट लिए।

जवाब में उतरी वेस्ट चंपारण की टीम ने 36.5 ओवर में आठ विकेट पर 118 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया। वेस्ट चंपारण की ओर से अभिषेक ने 69 रन गौतम ने 21 रन तो विनय ने 11 रनों का योगदान दिया। सीवान की ओर से इमरान नज़ीर ने 3 विकेट, तारीक जमील ने 2 विकेट तो फहीम और आरिफ़ ने एक एक विकेट लिया। अभिषेक कुमार को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

सेंट्रल ज़ोन: खगड़िया वनाम समस्तीपुर

समस्तीपुर के आलोक कुमार नाबाद 132 रन बनाए और वैभव सूर्यवंशी ने नाबाद 128 रन बनाए।

समस्तीपुर के आलोक बने मैन ऑफ द मैच।

बेगूसराय: बिहार क्रिकेट संघ के द्वारा बेगूसराय के बरौनी रिफायनरी स्टेडियम में आयोजित सेंट्रल जोन में आज का मुकाबला खगड़िया और समस्तीपुर के बीच खेला गया।  खगरिया की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 278 रन बनाए खगड़िया की ओर से हर्षित आनंद ने 65 रन बनाए और प्रतीक वत्स 124 रन बनाए।  समस्तीपुर की ओर से दिलेश्वर चंदन ने 4 विकेट और सुमन कुमार ने 2 विकेट प्राप्त किया।

जवाब में उतरी समस्तीपुर की टीम बिना विकेट खोए निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त कर लिया समस्तीपुर की ओर से सलामी बल्लेबाज आलोक कुमार ने नाबाद 132 रन बनाए और वही वैभव सूर्यवंशी ने नाबाद 128 रनों की पारी खेली।  खगड़िया  के गेंदबाज एक भी विकेट लेने में सफल नहीं हुए और एकतरफा मुकाबले में समस्तीपुर ने खगड़िया को 10 विकेट से पराजित कर दिया । समस्तीपुर के आलोक को को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया ।

ईस्ट ज़ोन: कटिहार वनाम किशनगंज।

पुर्णिया: गुलाब बाग स्थित ग्रीन वैली मैदान में चल रहे बिहार क्रिकेट एसोसिएशन अंतर जिला क्रिकेट टूर्नामेंट (हेमन ट्रॉफी) में आज कटिहार बनाम किशनगंज के बीच मैच खेला गया। टॉस जीतकर कटिहार ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया।इससे पहले बिहार सरकार के खेल मंत्री  श्री जितेंद्र राय जी का स्वागत ग्रीन वैली के एमडी नितेश सिंह ने बुके देकर स्वागत कियातत्पश्चात दोनो को खिलाड़ियों से परिचय कराया गया। कटिहार के सलामी बल्लेबाज कप्तान अंकित सिंह और अश्वनी कुमार की पहले विकेट के लिए 220 रन की साझेदारी ने मजबूत नींव रखी और कटिहार ने 50 ओवर में 2 विकेट खोकर 405 रन ठोक डाले।  कटिहार की तरफ से दोनों सलामी बल्लेबाजों ने शतकीय पारी खेली। कटिहार की तरफ से कप्तान अंकित सिंह ने 107 गेंद पर 14 चौके और 7 छक्के की मदद से 131 रन और अश्विनी कुमार  ने 144 गेंद खेलकर 20 चौके और 2 छक्के की मदद से नाबाद 163 रन बनाए जबकि किशनगंज की तरफ से आज गेंदबाजों ने खूब रन लुटाएनंदन मंडल और सतीश कुमार ने एक-एक विकेट प्राप्त किया।  406 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए किशनगंज की  टीम खालिद के फिरकी में फसकर महज 149 रन पर ही ढेर हो गई और यह मैच कटिहार ने 256 रन से जीत लिया।

किशनगंज के तरफ से दिव्यांश जैन ने 68 गेंद खेलकर 9 चौके की मदद से 46 रन और तबरेज आलम ने 16 गेंद खेलकर 2 चौके और 3 छक्के की मदद से  32 रन बनाए जबकि कटिहार तरफ से खालिद ने 9 ओवर में 1 मेडन की मदद से 45 रन देकर 6 विकेट और प्रियांशु शेखर ने 4.3 ओवर में 13 रन देकर 2 विकेट प्राप्त किया।कटिहार के अश्विनी कुमार और खालिद को संयुक्त रूप से प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया,

शाहाबाद ज़ोन: कैमूर वनाम बक्सर

भभुआ: बीसीए सीनियर अंतर जिला क्रिकेट प्रतियोगिता में शाहाबाद जोन के अंतर्गत शनिवार को कैमूर ने अपने तीसरे मैच में बक्सर को 5 विकेट से हरा दिया। बक्सर की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए  49.5 ओवर में सभी विकेट खोकर 261 रन बनाए। बक्सर की ओर से सौरव ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 133 गेंदो में शतक लगाते हुए कुल 101 रन बनाए जिसमें 10 चौके व 1 छक्का शामिल थेनिखिल ने पारी की शुरुआत करते हुए आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए मात्र 17 गेंदो में 44 रनो की पारी खेली जिसमें 9 चौके व 1 छक्के शामिल थे,इसके अलावा अभिषेक ने 31 गेंद में 2 चौको के साथ 23 रन,पंकज वर्मा ने 19,अरुण ने 12 और रवि ने 11 रनों का योगदान अपनी टीम को दिया .कैमूर की ओर से गेंदबाजी करते हुए कप्तान विकास पटेल ने 3 विकेट और विकास सिंहतथा  मो.सैफ ने 2-2 विकेट तथा धनेश ,वसीम और गुपिल ने 1-1 विकेट हासिल किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरे कैमूर के ओपनर बैटरों ने सधी शुरुआत करते हुए अर्धशतकीय साझेदारी किया,उसके बाद शशांक उपाध्याय की शतकीय और वसीम अली की अर्धशतकीय पारी ने कैमूर को 5 विकेट से जीत दिला । जिसमें शशांक उपाध्याय ने शानदार 110 रन की शतकीय पारी के अलावा वसीम अली का नाबाद अर्धशतक 68 रन तथा अलीजान ने 25 रन, अभीजीत 19 रन और गुपिल राय ने 18 रन का योगदान अपनी टीम की जीत में दिया।  बक्सर की ओर से गेंदबाजी करते हुए रोहन, ,सूर्या , अरुण  और सौरव ने  1-1 विकेट हासिल किया। मैच में बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन करनेवाले कैमूर डीसीए के शशांक उपाध्याय को मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया।

अंगिका ज़ोन: भागलपुर वनाम लखीसराय

भागलपुर:  सैंडिस कंपाउंड स्टेडियम में आयोजित बीसीए अंतर जिला क्रिकेट टूर्नामेंट के अंगिका जॉन के चौथे लीग मुकाबले में शनिवार को भागलपुर ने लखीसराय को एक विकेट से पराजित किया। मैच का टॉस लखीसराय ने जीता और पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। लखीसराय की टीम 44.4 ओवर में 168 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। बल्लेबाजी में सात चौके की मदद से सर्वाधिक 53 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। नीरज शर्मा ने 3 चौके व एक छक्के की मदद से 37 रन बनाए। नीतीश कुमार ने 4 चौके व एक छक्के की मदद से 24 रन टीम के लिए जोड़े। भागलपुर की ओर से गेंदबाजी में सचिन कुमार ने घातक गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 44 रन देकर 6 विकेट लिया। सचिन ने एक बल्लेबाज को रन आउट भी किया। अभिषेक कुमार ने 3 विकेट झटके। 169 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भागलपुर की टीम ने 40.2 ओवर में 9 विकेट खोकर 169 रन बनाकर मैच को जीत लिया। बल्लेबाजी में कुमार गौरव राज ने सर्वाधिक 33 रनविष्णु ने 32 रन व सूर्यवंश ने 27 रन बनाए। भागलपुर के निचले क्रम के बल्लेबाज विष्णु और भानु के बीच आठवें विकेट के लिए महत्वपूर्ण 40 रनों का पार्टनरशिप हुआजिससे भागलपुर की जीत की राह आसान हो गई। विष्णु ने 48 गेंदों पर छह चौके की मदद से उपयोगी 32 रन बनाए। वही उनका साथ दे रहे भानु ने 29 गेंद खेलकर एक चौके की मदद से 9 रन बनाए। लखीसराय की ओर से गेंदबाजी में आकाश कुमार ने 3 विकेट लिया। प्रणय व रवि ने क्रमशः दो-दो विकेट झटके। रियान व साहिल ने एक-एक विकेट चटकाए।

 मिथिला ज़ोन: सुपौल वनाम सीतामढ़ी

दरभंगा: मिथिला ज़ोन के दरभंगा में पिच गीला होने की वजह से देर से शुरू हुई मैच में सुपौल ने सीतामढ़ी को चार रनों से हरा दिया। नेहरू स्टेडियम लहेरियासराय में शनिवार को पीच गीला होने के कारण खेल देर से शुरू हुआ। निर्धारित 25 ओवरों के मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेवाजी करने उतरी सुपौल की टीम 25 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान 146 रन बनाए। सुपौल के बल्लेवाज मो.शमशेर ने 59 गेंदों में 5 चौके एवं 2 छक्कों की मदद से शानदार 50 रन बनाए। इसके अलावा राजेश ने 47 एवं जयवर्धन ने 16 रन बनाए। बाकी के बल्लेवाज दहाई अंकों को भी छू न सके। सीतामढ़ी के बल्लेवाज सौरभअंकेश एवं रोहित ने 3-3 और प्रफुल एवं माधव ने भी 1-1 विकेट लिए। जवाब में खेलने उतरी सीतामढ़ी के 3  विकेट महज 4 रनों पर ही गिड़ गए थे। फिर बल्लेवाजों ने संभलकर खेलना शुरू किया तो स्कोर 9 विकेट पर 142 रन तक पहुंचा दियालेकिन तब तक निर्धारित 25 ओवर समाप्त हो जाने के कारण सीतामढ़ी की टीम 4 रनों से मैच हार गयी। सीतामढ़ी के बल्लेवाज अनिकेत कुमार ने 61 गेंदें खेलकर 7 चौकों एवं 3 छक्कों की मदद से नाबाद 61 रन बनाए। अनिकेत का साथ देते हुए मो. उमर ने 39 एवं कुणाल ने 21 रन बनाए। बाकी के बल्लेवाज बिल्कुल फ्लॉप साबित हुए। सीतामढ़ी के 5 बल्लेवाज अपना खाता भी नहीं खोल सके। सुपौल के गेंदवाज राजेश एवं शमशेर ने 3-3शिवांशु ने 2 एवं इजहार ने 1 विकेट लिए। “मैन ऑफ दी मैच” सुपौल के राजेश सिंह चुने गए।

Related Articles

error: Content is protected !!