Home Bihar BCA CEO मनीष राज ने नियुक्त चुनाव अधिकारी हेम चंद्र सिरोही को लिखा पत्र, पढ़े पूरी वायरल ख़बर

BCA CEO मनीष राज ने नियुक्त चुनाव अधिकारी हेम चंद्र सिरोही को लिखा पत्र, पढ़े पूरी वायरल ख़बर

by Khelbihar.com

पटना : बिहार क्रिकेट जगत में आजकल क्रिकेट नहीं बल्कि हम सही तो हम सही है इसकी दावेदारी चल रही है बस, अब देखिए ना एक ओर बिहार क्रिकेट संघ(अध्यक्ष गुट ) कहता  है की सचिव अमित कुमार बर्खास्त है जबकि दूसरी ओर सचिव गुट कहता है कि अध्यक्ष राकेश तिवारी बर्खास्त है।

दुविधा तो है फिलहाल हम आपको बता रहे है सोशल मीडिया पर वायरल एक पत्र कि जो बीसीए के सीईओ मनीष राज ने सचिव गुट द्वारा नियुक्त चुनाव अधिकारी श्री हेम चंद्र सिरोही
(अवकाश प्राप्त आई ए एस) को सचिव अमित कुमार के बर्खास्त होने से लेकर बीसीए चुनाव व कोर्ट के फैसले को स्पष्ट करते हुई इस चुनाव कराने से हटने कि बात कि गई है।

वायरल पत्र में BCA CEO मनीष राज द्वारा लिखी गई बाते इस प्रकार से है :- 

सेवा में
श्री हेम चंद्र सिरोही
(अवकाश प्राप्त आई ए एस)
विषय: सोशल मीडिया तथा अन्य श्रोत से प्राप्त खबरों पर आपको बिहार क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से सूचित।
महोदय,
सोशल मीडिया तथा अन्य श्रोत से मिल रही खबरों के अनुसार बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के बर्खास्त सचिव अमित कुमार के द्वारा आपको बिहार क्रिकेट एसोसिएशन का चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया है।
कुछ भी कहने से पूर्व आपको यह स्मरण कराना आवश्यक है, कि:
आप पूर्व में भी बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के चुनाव अधिकारी रहे हैं, वर्ष 2019-22 के लिए हुए बीसीए के चुनाव में जब आप चुनाव अधिकारी थे, तो उस समय आपने माननीय सुप्रीम कोर्ट से बीसीसीआई के लिए नियुक्त प्रशासकों की समिति (COA) जिसके प्रमुख अवकाश प्राप्त सी ए जी प्रमुख श्री बिनोद राय थे, से मेल के माध्यम से अनुमति प्राप्त करने के बाद हीं आपने चुनाव प्रक्रिया को प्रारम्भ किया था। वैसे इस चुनाव को आप सम्पन्न नहीं करा पाये, और आपने निजी कारणों से चुनाव के बीच में हीं त्याग पत्र दे दिया था, जिसके बाद उक्त चुनाव प्रक्रिया को पश्चिम बंगाल की पूर्व चुनाव आयुक्त तथा अवकाश प्राप्त आई ए एस श्रीमती मीरा पांडे के द्वारा सम्पन्न करवाया गया था।

वर्तमान में आपको निम्नलिखित विंदुओं पर विस्तार से जानकारी देना चाहता हूँ:
बीसीए के 2022-25 के चुनाव की विस्तृत जानकारी:
माननीय लोकपाल महोदय की नियुक्ति का प्रावधान:
अमित कुमार की वैधानिक स्थिति:
जिन पत्रों और माननीय पटना उच्य न्यायालय के आदेश का हवाला दिया जा रहा है उसकी वैधानिक हकीकत:

बीसीए के 2022-25 के चुनाव की विस्तृत जानकारी:
28 अगस्त 2022 को बीसीए के लिए नियुक्त चुनाव अधिकारी डा मोद्दस्सिर के द्वारा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की गई थी। विदित हो कि 2019-22 के बर्खास्त सचिव के द्वारा इस चुनाव पर रोक लगाने हेतु IA No.133365/2022 – APPROPRIATE ORDERS/DIRECTIONS and IA No. 133364/2022 INTERVENTION/IMPLEADMENT के लिए माननीय सर्वोच्य न्यायालय में दायर किया गया। इस आई ए पिटीशन में माननीय सर्वोच्य न्यायालय के द्वारा 30 सितंबर 2022 को निर्णय देते हुए, बीसीए के चुनाव अधिकारी महोदय को 25 सितंबर 2022 के आम सभा के परिणाम को प्रकाशित करने का आदेश दिया गया।
इस आदेश में बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के चुनाव के विरोध में दायर आई ए पिटीशन में वर्णित कारणों को Disputed question की श्रेणी में रखते हुए, इसके लिए आवेदक को जो लिबर्टी दी गई है वो निम्न है:
“We accordingly grant liberty to the applicant to seek such remedies as are available in law for challenging the outcome of the elections”
30 सितंबर 2022 का माननीय सर्वोच्य न्यायालय का आदेश संलग्न: कंडिका 9 और 10 को देखे। संलग्नक-1

स्पष्ट है कि चुनाव याचिका के द्वारा हीं किसी भी चुनाव को रद्द किया जा सकता है। disputed question पर चुनाव याचिका ट्रायल कोर्ट यानी निचली अदालत में हीं दायर किया जाता है।
महोदय, आप एक अवकाश प्राप्त भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं, और कानून की भी जानकारी रखते है, अत: आप समीक्षा कर सकते है कि बिहार क्रिकेट एसोसिएशन का 25 सितंबर 2022 को सम्पन्न हुआ चुनाव जब किसी भी कोर्ट से रद्द नहीं हुआ है, फिर बिहार क्रिकेट एसोसिएशन का चुनाव कैसे कराया जा सकता है।
माननीय लोकपाल महोदय की स्थिति और नियुक्ति का प्रावधान:
महोदय, आप बिहार क्रिकेट एसोसिएशन में लागू माननीय सर्वोच्य न्यायालय से संपुष्ट संविधान से भी अवगत है। वर्तमान में बर्खास्त सचिव अमित कुमार के द्वारा श्री पारस नाथ राय (अवकाश प्राप्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश) को 20 मार्च 2023 को नैतिक अधिकारी सह लोकपाल नियुक्त किया है। अमित कुमार के द्वारा जारी नियुक्ति पत्र संलग्न किया जा रहा है। संलगङ्क-2
इस नियुक्ति पत्र को आपको पढ़ने और समझने की जरूरत है। इस नियुक्ति पत्र में लिखा गया है कि “ I am pleased to inform you that as par your consent and recommendation of concern CAC, you are appoint on vacant post of Ethics Officer Cum Ombudsman of Bihar Cricket Association as par the Rules and regulations.
महोदय बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के संविधान के Rules and regulations के 44 का (1) का अवलोकन करने की कृपा की जाय, और अमित कुमार के द्वारा श्री पारस नाथ राय जी को दिया गया नियुक्ति पत्र की वैधानिकता को समझा जाय।
अब हम श्रीमान को बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के वर्तमान माननीय लोकपाल महोदय और उनके प्रभार में आने के संदर्भ में भी जानकारी देना उचित समझते है:
बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के 31 जनवरी 2020 के आम सभा में श्री राघवेंद्र प्रसाद सिंह (अवकाश प्राप्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश) की नियुक्ति नैतिक अधिकारी के पद पर की जाती है, जिनहे बाद में माननीय लोकपाल महोदय का भी प्रभार दिया जाता है। बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के संविधान के Rules and regulations के 44 का (1) में स्पष्ट है कि लोकपाल महोदय का कार्यकाल तीन वर्ष से अधिक नहीं हो सकता है।
यही कारण रहा कि 12 फरवरी 2023 को सिवान में आहुत बिहार क्रिकेट एसोसिएशन कि विशेष आम सभा में श्री राघवेंद्र प्रसाद सिंह (अवकाश प्राप्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश) के कार्य काल को नहीं बढ़ाया गया। तात्कालीन माननीय लोकपाल महोदय ने 12 फरवरी 2023 के बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के विशेष आम सभा के निर्णय के अनुपालनार्थ नव नियुक्त माननीय लोकपाल श्री नवल किशोर सिंह (अवकाश प्राप्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश) को प्रभार देते हुए उन्हे आगामी कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं भी दी। वर्तमान में बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के माननीय लोकपाल श्री नवल किशोर सिंह (अवकाश प्राप्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश) है, जो कार्यशील है। पूर्व के माननीय लोकपाल महोदय के द्वारा वर्तमान लोकपाल महोदय को दिये गए प्रभार की प्रति संलग्न। संलग्ङ्क -3
अत: आप श्रीमान को माननीय लोकपाल और नैतिक अधिकारी महोदय का अगर कोई आदेश अमित कुमार के द्वारा दिया गया है, तो वह किस हद तक वैधानिक है, इसे आप समझ सकते है।

अमित कुमार की वैधानिक स्थिति और इनके कार्यकलाप:
इस संदर्भ में भी आपको जानकारी देना नितांत जरूरी है। अमित कुमार जो कि 25 सितंबर 2022 को हुए बिहार क्रिकेट एसोसिएशन की आम सभा में चुनाव में निर्वाचित हुए। बाद में इनके द्वारा किए गए कार्यकलापों, संघ विरोधी लोगों के साथ मिलकर कार्य करने, तथा कमेटी ऑफ मैनेजमेंट की बैठक स्थल पर बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के लगे बैनर आदि को फड़वाने में संलिप्त होने के कारण दिनांक 30.12.2022 को हुए कमेटी ऑफ मैनेजमेंट की बैठक में इनके कार्य पर रोक लगा दिया गया, और इनके कार्य भार को संयुक्त सचिव सुश्री प्रिया कुमारी को दे दिया गया। 30.12.2022 के कमेटी ऑफ मैनेजमेंट की प्रोसीडिंग संलग्न। संलग्नक-4
30.12.2022 के कमेटी ऑफ मैनेजमेंट की बैठक को 2 जनवरी 2023 की बैठक में संपुष्ट करते हुए मामले को संविधान की धारा 45/2 के आलोक में माननीय लोकपाल महोदय को अग्रेषित कर दिया गया। संलग्नक-4/A
18 जनवरी 2023 को वाद संख्या OMB 02/23 में माननीय लोकपाल महोदय के द्वारा दिये गए अन्तरिम आदेश में कमेटी ऑफ मैनेजमेंट के निर्णय को अप्रूव करते हुए संयुक्त सचिव सुश्री प्रिया कुमार को बैंक खाता संचालन के लिए परमिट करने का आदेश जारी किया।
18 जनवरी 2023 का माननीय लोकपाल महोदय का आदेश संलग्न। संलग्ङ्क-5
OMB 02/23 में 30 मई 2023 को लोकपाल महोदय ने अमित कुमार को बर्खास्त करते हुए चुनाव कराने का आदेश दिया। आदेश संलग्न। संलगङ्क-6
अब हम श्रीमान को अमित कुमार के द्वारा किए जा रहे कार्यकलापों से भी अवगत कराना जरूरी समझते है।
अमित कुमार के द्वारा फरवरी 2023 में biharcricketassociations.com नाम से एक वेबसाइट बनाया गया,
उसे भी आप को देखना चाहिए। यह वेबसाइट बीसीसीआई से मान्य बिहार क्रिकेट एसोसिएशन की अधिकृत वेबसाइट www.biharcricketassociation.com का फर्जी वेबसाइट है।
अमित कुमार के द्वारा बिहार क्रिकेट एसोसिएशन में मान्य माननीय सर्वोच्य न्यायालय से संपुष्ट संविधान को धत्ता बताते हुए माननीय लोकपाल के पद पर श्री पारस नाथ राय जी को नियुक्त कर दिया।
अब आपको भी चुनाव अधिकारी का नियुक्ति पत्र दिया होगा।
अमित कुमार के द्वारा आपके समक्ष इस चुनाव के लिए जिन विंदुओं को आधार बनाया गया होगा वह निम्न है:
CWJC-1020/2023 में 25 अप्रैल 2023 को पारित आदेश का हवाला दिया गया होगा तथा निबंधन महानिरीक्षक महोदय के कार्यालय से पटना के जिलाधिकारी महोदय को दिये गए 8 और 9 जून 2023 के पत्र का हवाला दिया गया होग।
इस संदर्भ में हम आपको CWJC-1020/2023 में 25 अप्रैल 2023 को पारित आदेश पर आपका ध्यान आकृष्ट करना चाहते है:
इस चार पृष्ट के आदेश में अंतिम पृष्ट का अंतिम दो पैराग्राफ हीं आदेश है, उसके ऊपर की सारी उक्ति दोनों पक्षों के अधिवक्ता महोदय के द्वारा दिया गया कथन है।
आदेश इस प्रकार है।
Be that as it may, the writ application is disposed of with a
direction to the District Magistrate, Patna to conclude the enquiry
as directed by the Inspector General, Prohibition, Excise and
Registration, Government of Bihar within a period of forty-five
days from the date of receipt/production of a copy of this order.
This order will be applicable only if the enquiry has not
been concluded till now.
चार पृष्ट का आदेश संलग्न किया जा रहा है। संलग्नक- 7
महोदय, इस आदेश में माननीय पटना उच्य न्यायालय ने कहीं भी चुनाव से संबन्धित कोई आदेश नहीं दिया है।
निबंधन महानिरीक्षक महोदय के द्वारा जिलाधिकारी महोदय पटना को दिनांक 8 जून 2023 को भेजे गए पत्र में CWJC-1020/2023 में 25 अप्रैल 2023 को पारित आदेश का हवाला देते हुए बिहार क्रिकेट एसोसिएशन की जांच कराते हुए, कार्यकारिणी का चुनाव पर्यवेक्षक की नियुक्ति कर कराने का आदेश दिया गया है, जबकि माननीय न्यायालय के आदेश में ऐसा कुछ भी नहीं होने की दशा और इस पत्र की जानकारी वरीय पदाधिकारियों को होने तथा उक्त पत्र में हुए भूल का एहसास होते हीं 9 जून को उक्त पत्र को संसोधित कर दिया जाता है, तथा जांच तथा चुनाव संबन्धित मामलों को संसोधित कर पत्र जारी किया जाता है।
8 और 9 जून 2023 का पत्र संलग्न। संलगङ्क-8

अब हम श्रीमान को वर्ष 2022 में आपको चुनाव अधिकारी नियुक्त करने के मामले पर आपका ध्यान आकृष्ट करना चाहते हैं, जिसमें आपने जो पत्र लिखा था उसे भी अवलोकित करें, और तय करें कि क्या बर्खास्त सचिव, अमित कुमार आपको चुनाव अधिकारी नियुक्त कर सकते है ? क्या बिहार क्रिकेट एसोसिएशन का चुनाव अभी हो सकता है ? क्या 25 सितंबर 2022 को हुआ बिहार क्रिकेट एसोसिएशन का चुनाव किसी न्यायालय से रद्द हो गया है ?
आपके द्वारा प्रेषित पत्र संलग्न। संलग्नक-9
उपरोक्त विंदुओं से आपको हकीकत की जानकारी हो गई होगी। कुछ अवांछित, अयोग्य और गैर कानूनी लोग आपराधिक षड्यंत्र कर बिहार क्रिकेट एसोसिएशन को अस्थिर करने काम कर रहें हैं, आप एक सम्मानित अधिकारी रहें हैं, आग्रह है कि इस आपराधिक षड्यंत्र का हिस्सा बनने से खुद को बचाने की कृपा करें।

धन्यवाद
मनीष राज
सी ई ओ
बिहार क्रिकेट एसोसिएशन
बिहार, पटना

यह वायरल पत्र खेलबिहार को सोशल मीडिया फेसबुक से प्राप्त हुआ है इसलिए इसकी सत्यता कि पुष्टि खेलबिहार न्यूज़ नहीं करता है। बस वायरल चीजों से आपको अवगत कराया गया है।।

Related Articles

error: Content is protected !!