Home Bihar कोच दीपक कुमार के साथ बिहार लगोरी पुरुष टीम गोवा रवाना

कोच दीपक कुमार के साथ बिहार लगोरी पुरुष टीम गोवा रवाना

by Khelbihar.com
  • खगड़िया सन्हौली निवासी दीपक कुमार को बिहार लगोरी पुरुष टीम के राष्ट्रीय कोच बने गोवा के लिये रवाना ।
  • खगड़िया की धरती से पुरुष टीम में रोहन राज (उपकप्तान), अजय कुमार, महिला टीम में आरती कुमारी, क्रान्ति कुमारी को बिहार लगोरी टीम में चयनित।
  • मेडल की तमन्ना लिए 37वें नेशनल खेल में भाग लेने गोवा को रवाना हुई बिहार लगोरी की टीम ।
  • 5- 6 नवंबर को पंजी के कैंपल मैदान में लगोरी के टॉप 8 टीमों के बीच में खेला जाएगा मैच।

पटना : पहली बार नेशनल खेलों में शामिल हुए लगोरी खेल में बिहार (महिला/पुरुष) की 34 सदस्यों की टीम ले रही है भाग।
भारतीय ओलंपिक संघ तथा गोवा सरकार के द्वारा दिनांक 25 अक्टूबर से 09 नवंबर 2023 के बीच आयोजित किए जा रहे 37वें नेशनल खेल में भाग लेने के लिए बिहार लगोरी की 34 सदस्यीय टीम आज बेगूसराय से ट्रेन के माध्यम से गोवा के लिए रवाना हुई। नेशनल खेलों में पहली बार शामिल किए गए लगोरी खेल का आयोजन कैम्पल स्टेडियम के मैदान में दिनांक 5- 6 नवंबर 2023 को खेला जाएगा।

इस अवसर पर बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के निदेशक श्री रवींद्रन शंकरण ने बिहार लगोरी टीम को अपनी शुभकामना प्रेषित करते हुए कहा की बिहार लगोरी टीम से काफी अपेक्षाएं हैं टीम बेहतर प्रदर्शन करेगी ऐसा विश्वास है राज्य से पहली बार लगोरी खेल की टीम राष्टीय खेलों में भेजी जा रही है। लगोरी जिसे हमलोग स्थानीय रूप में पिट्टू के नाम से जानते हैं आने वाले समय में यह खेल बिहार का प्रचलित और लोकप्रिय खेल बनेगा ऐसा प्रयास होगा। उन्होंने कहा की खिलाड़ी खेल पर ध्यान से सरकार उन्हें हर संभव सुविधा मुहैया कराएगी।

बिहार ओलंपिक संघ के सचिव श्री मुश्ताक अहमद ने टीम को अपनी शुभकामना व्यक्त करते हुए कहा की गोवा नेशनल खेल में लगोरी टीम बिहार ओलंपिक संघ का प्रतिनिधित्व कर रही है बिहार ओलंपिक संघ के प्रयास से सरकार के द्वारा खिलाड़ियों को कीट उपलब्ध करवाया गया है आगे भी इस खेल को आगे बढ़ाने में सहयोग किया जाएगा। यह खेल काफी मनोरंजक है इससे बचपन की यादें ताजा हो आती है। बिहार के खिलाड़ी जुझारू होते हैं नेशनल खेलों में बिहार की टीम अच्छा करे ऐसा सबका प्रयास हो। राज्य में खेलों की संस्कृति आगे बढ़ी है।

लगोरी एसोसिएशन ऑफ बिहार के अध्यक्ष श्री दीपक कुमार ठाकुर ने कहा की लगोरी भारत का ट्रेडिशनल खेल रहा है जिसे पहली बार भारतीय ओलंपिक संघ ने राष्ट्रीय खेलों में शामिल कर खिलाड़ियों को आगे बढ़ने का मौका दिया है,बिहार लगोरी की टीम भाग ले रही है,बिहार टीम का सात दिवसीय कोचिंग कैंप बेगूसराय में आयोजित था जिसमे खिलाड़ियों ने काफी मेहनत किया है आशा है राष्ट्रीय खेलों में बिहार की टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी।

टीम को गोवा के लिए रवाना करते हुए लगोरी एसोसिएशन ऑफ़ बिहार के सचिव रणधीर कुमार ने कहा कि लगोरी का मुकाबला देश के टॉप आठ टीमों के बीच में खेला जाएगा जिसमें बिहार की टीम भी शामिल है । टॉप आठ महिला टीमों में बिहार, झारखंड, असम, पुडुचेरी, हरियाणा, राजस्थान, गोवा, और तमिलनाडु की टीम शामिल है। वही पुरुष वर्ग की टॉप आठ टीमों में बिहार, झारखंड, असम, पुडुचेरी, हरियाणा, राजस्थान, गोवा, और महाराष्ट्र के बीच मैच खेला जाएगा। गोवा की राजधानी पंजी के कैमपल स्टेडियम में लगोरी खेल का आयोजन किया जा रहा है।

लगोरी एसोसिएशन के उपाध्यक्ष संजीव कुमार तथा कोषाध्यक्ष अमित ठाकुर ने बताया कि बेगूसराय में सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के उपरांत गोवा नेशनल खेलों में भाग लेनेवाली पंद्रह सदस्यीय लगोरी टीम के खिलाड़ियों की घोषणा की गई है महिला टीम की कप्तान सुमन कुमारी तथा उप कप्तान साक्षी सिंह को बनाया गया है जबकि पुरुष टीम का कप्तान शिवम कुमार तथा उप कप्तान रोहन राज को बनाया गया है।

टीम की सूची निम्न प्रकार से है:-

बिहार लगोरी महिला टीम :- सुमन कुमारी (कप्तान),साक्षी सिंह (उपकप्तान), शालू कुमारी,भाग्यश्री राणा,संजना कुमारी,शिवानी कुमारी,सुबूल कुमारी,चांदनी कुमारी (बेगूसराय), आरती कुमारी, क्रांति कुमारी (खगड़िया) मोनी कुमारी,रोशनी कुमारी (शेखपुरा) कविता कुमारी (सहरसा) ज्योति कुमारी (छपरा) तथा सुनिधि कुमारी (नवादा)
टीम कोच:- रंधीर कुमार
टीम मैनेजर:- दिव्या कुमारी

बिहार लगोरी पुरुष टीम:- शिवम कुमार (कप्तान) रोहन राज (उप कप्तान) शिवम कुमार २,प्रिंस कुमार उर्फ भोला,सुमित कुमार, मो. अरमान,मुन्ना कुमार,गौरव दीक्षित,राहुल कुमार,जितेंद्र कुमार (बेगूसराय) प्रेम प्रकाश सिंह (भागलपुर) अजय कुमार (खगड़िया) संजीव कुमार (पटना) श्याम कुमार (जमुई) तथा कुंदन कुमार (नवादा)
टीम कोच :- दीपक कुमार (खगड़िया)
टीम मैनेजर:- पुष्कर कुमार गौतम।

Related Articles

error: Content is protected !!