Home राष्ट्रीय क्या आप जानते है भारत क्रिकेट टीम ने कब पहला वनडे क्रिकेट खेला व पहले कप्तान कौन थे?

क्या आप जानते है भारत क्रिकेट टीम ने कब पहला वनडे क्रिकेट खेला व पहले कप्तान कौन थे?

by Khelbihar.com

खेलबिहार

पटना 13 जुलाई: भारतीय टीम ने आज ही के दिन साल 1974 में अपने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत की थी। आज से ठीक 46 साल पहले इंग्लैंड की सरजमीं पर भारतीय टीम ने मेजबान टीम के खिलाफ अपना पहला एकदिवसीय मैच खेला था। इसके एक साल बाद भारतीय टीम ने पहले वनडे वर्ल्ड कप में भी हिस्सा लिया था, लेकिन भारतीय टीम को शुरुआत में ज्यादा सफलता इस फॉर्मेट में नहीं मिल पाई।

वैसे भी कुछ ही साल पहले अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट की शुरुआत हुई थी। ये शुरुआत भी मजबूरी में हुई थी, क्योंकि जनवरी 1971 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होने वाला टेस्ट मैच बारिश में धुल गया था, जिसकी वजह से मैच अधिकारियों ने इस मैच को एक दिन का करना चाहा। दोनों टीमों के बीच ये तय हो गया कि मैच 40 ओवर का होगा, लेकिन एक ओवर में 8 गेंद फेंकी जाएंगी। ये पहला एकदिवसीय मैच था।

इस तरह मजबूरी में 5 जनवरी 1971 को पहला वनडे इंटरनेशनल मैच खेला गया था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट से जीता था। इतना ही नहीं, ये मुकाबला सफेद कपड़ों में लाल गेंद से खेला गया था। इसके करीब साढ़े 3 साल के बाद भारतीय टीम ने भी वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था, लेकिन उस समय वनडे मैच 60-60 ओवर का हुआ करता था। क्या आप जानते हैं कि भारत के लिए किस खिलाड़ी ने पहली बार वनडे में कप्तानी की थी?

बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि भारतीय टीम के लिए पहली बार वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तानी अजीत वाडेकर ने की थी। इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स के हेडिंग्ले मैदान पर खेले गए उस मैच में भारतीय टीम को टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करनी पड़ी थी। उस मैच में भारत ने 53.5 ओवर में सभी विकेट खोकर 265 रन बनाए थे, जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 51.1 ओवर में 266 रन बनाकर मैच 7 विकेट से जीत लिया था।

ये थी भारत की प्लेइंग इलेवन इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच के लिए

सुनील गावस्कर, सुधीर नाइक, अजीत वाडेकर (कप्तान), गुंडप्पा विश्वनाथ, फारुख इंजीनियर (विकेटकीपर), बृजेश पटेल, एकनाथ सोल्कर, सैयद आबिद अली, मदन लाल, श्रीनिवास वेंकटराघवन और बिशन सिंह बेदी।

ऐसी रही थी दोनों ही टीमों की पारियां


इसी बीच अगर हम दोनों ही टीमों के स्कोर बोर्ड की बात करें तो मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी की थी। उस समय 55 ओवरों का खेल हुआ करता था लेकिन भारत ने 53 ओवर और 5 गेंदे ही खेल सके और 265 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। टीम इंडिया की तरफ से सबसे अधिक रन बृजेश पटेल ने 82 और अजीत वाडेकर ने 67 रन बनाए थे।


गेंदबाजी की अगर बात करें तो इंग्लैंड की तरफ से सबसे किफायती गेंदबाजी क्रिस ओल्ड ने की थी। उस मैच में 10 ओवर और 5 गेंदों पर 39 रन दिए और 2 विकेट लिए जबकि अर्नाल्ड, जैकसन तथा वूल्मर ने दो-दो विकेट लिए।इस तरह इंग्लैंड ने जीता था मुकाबला

| INDIA VS ENGLAND


भारतीय टीम के 265 रनों के जवाब में इंग्लैंड की टीम की शुरुआत की बात करें तो कुछ अच्छी ही रही और पहले विकेट के लिए 37 रन जोड़े। हालांकि आज के जमाने में यह 37 रन कुछ मायने नहीं रखते हैं लेकिन उस समय के हिसाब से यह काफी अच्छे थे। इसके बाद छोटी-छोटी भागीदारियाँ होती रही और मुकाबला और 51 ओवर और 1 गेंद में चार विकेट शेष रखकर जीत लिया। टीम की तरफ से सबसे अधिक रन जॉन एड्रिच ने 90 रन बनाए जिसमें उन्होंने छह चौके और एक छक्का मारा था। भारतीय टीम की तरफ से गेंदबाजी की अगर बात करें तो एकनाथ सोलकर ने दो विकेट लिए और 2 विकेट बिसन सिंह बेदी ने झटके थे।


तो इस प्रकार भारत का पहला वनडे मुकाबला कुछ ऐसा रहा और उसमें टीम इंडिया को हार का सामना भी करना पड़ा था। इसके अगले दो मैचों में भी टीम इंडिया को बुरी तरह से हार झेलनी पड़ी लेकिन इसके बाद चौथे मुकाबले में जीत मिली जो ईस्ट अफ्रीका के खिलाफ खेला गया था। उस मैच में भारत ने 10 विकेटों से अफ्रीका को धूल चटाई थी।

Related Articles

error: Content is protected !!