Home राष्ट्रीय Happy Birthday: भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना कि आज 24वीं जन्मदिन।

Happy Birthday: भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना कि आज 24वीं जन्मदिन।

by Khelbihar.com

खेलबिहार न्यूज़

नई दिल्ली 18 जुलाई: स्‍मृति मंधाना आईसीसी की वनडे और टी20 रैंकिंग में एक साथ टॉप10 में जगह बनाने वाली पहली भारतीय हैं. मौजूदा समय में वो वनडे में चौथे और टी20 में सातवें स्‍थान पर हैं.

आज 18 जुलाई को भारत की स्टार महिला क्रिकेट स्मृति मंधाना का जन्मदिन है आज 24 साल की हो गई है।स्मृति के 5 बड़े रिकॉर्ड की बात करे तो रन चेज का शानदार रिकॉर्ड.स्‍मृति मंधाना का रिकॉर्ड वनडे में रन चेज के मामले में भी शानदार है. वो 18 मैच में 69 से अधिक की औसत से 967 रन बना चुकी हैं. चार में से दो शतक उन्‍होंने रन चेज के दौरान ही बनाए हैं.

वनडे में सबसे तेज 2000 रन. स्‍मृति मंधाना का रिकॉर्ड वनडे क्रिकेट में भी लाजवाब है. बीते साल उन्‍होंने 50 ओवरों के क्रिकेट में दो हजार रन पूरे किए थे. महज 51 पारियों में उन्‍होंने यह कीर्तिमान अपने नाम किया. भारतीय महिला क्रिकेट के इतिहास में यह सबसे तेजी से दो हजार रन बनाने का रिकॉर्ड है. हालांकि भारतीय क्रिकेट की बात की जाए तो शिखर धवन पहले ही 48 पारियों में यह कीर्तिमान बना चुके हैं.

सबसे तेज टी20 अर्धशतक. स्‍मृति मंधाना के नाम भारतीय टी20 क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेजी अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है. उन्‍होंने यह रिकॉर्ड न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 24 गेंद पर अर्धशतक जड़कर बनाया था. साल 2018 में इंग्‍लैंड के खिलाफ 25 गेंद पर अर्धशतक का अपना ही रिकॉर्ड मंधाना ने तोड़ा था. वर्ल्‍ड क्रिकेट की बात की जाए तो न्‍यूजीलैंड की सोफी डिवाइन 18 गेंद पर टी20 में अर्धशतक जड़ चुकी हैं.

ICC वुमेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर.स्‍मृत मंधाना को साल 2018 के लिए आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर और आईसीसी वुमेन वनडे प्‍लेयर ऑफ द ईयर चुना गया था. इस साल का अंत मंधाना ने वनडे में सर्वाधिक 669 रन के साथ किया था. यह स्‍कोर उन्‍होंने 66.90 की औसत से बनाए थे.

Related Articles

error: Content is protected !!