Home अंतराष्ट्रीय क्रिकेट अब इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच होने वाले टेस्ट सीरीज दो पूर्व खिलाड़ियों के नाम पर होगा।

अब इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच होने वाले टेस्ट सीरीज दो पूर्व खिलाड़ियों के नाम पर होगा।

by Khelbihar.com

खेलबिहार न्यूज़

लंदन(ANI)23 जुलाई: मेजबान इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच मौजूदा समय में खेली जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का नाम विजडन ट्रॉफी है। इंग्लैंड की टीम वेस्टइंडीज में टेस्ट सीरीज खेले या फिर वेस्टइंडीज की टीम इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज खेले, दोनों ही जगह इस ट्रॉफी का नाम विजडन ट्रॉफी होता है, लेकिन आगे से ऐसा नहीं होगा, क्योंकि अगली बार जब ये दोनों टीमें किसी टेस्ट सीरीज में भिड़ेंगी तो उस सीरीज का नाम दो दिग्गज खिलाड़ियों के नाम पर होगा।

दरअसल, इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड और वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने फैसला किया है अब जब भी इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीम टेस्ट सीरीज में भिड़ेंगी तो उस सीरीज का नाम रिचर्ड्स-बॉथम ट्रॉफी होगा, क्योंकि दोनों ही क्रिकेट बोर्डों ने मिलकर ये फैसला किया है कि इन दिग्गजों के सम्मान में पुरुषों की टेस्ट सीरीज़ के जरिए इनके खेल को श्रद्धांजलि दी जाएगी, जिनकी प्रतिद्वंद्विता और दोस्ती दोनों पक्षों के बीच घनिष्ठ संबंध और आपसी सम्मान का प्रतीक है।

ईसीबी और सीडब्ल्यूआई ने मिलकर ये ऐलान कर दिया है कि 24 जुलाई से शुरू हो रहे आखिरी टेस्ट और इस सीरीज को विजडन ट्रॉफी के नाम से समाप्त किया जाएगा, लेकिन अगली बार इसकी जगह Richards-Botham Trophy नाम होगा। सर विवियन रिचर्ड्स, जो महान बल्लेबाजों में शामिल हैं और उन्होंने 121 टेस्ट मैचों में 8500 से ज्यादा रन बनाए हैं, जबकि इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर सर इयान बॉथम, जिन्होंने 5000 से ज्यादा टेस्ट रन और 102 मैचों में 383 विकेट चटकाए हैं। इन्हीं के नाम पर ये सीरीज होगी।

पिच पर भयंकर प्रतिद्वंदी इस जोड़ी ने बहुत अच्छी दोस्ती विकसित की जो कभी भी समाप्त नहीं होगी। विजडन ट्रॉफी के सौवें संस्करण को मनाने के लिए पहली बार 1963 में शुरू की गई विजडन ट्रॉफी, अब रिटायर हो जाएगी और लॉर्ड्स के एमसीसी म्यूजियम में प्रदर्शित की जाएगी, जहां इसे पारंपरिक रूप से रखा गया है। विव चर्ड्स ने कहा कि यह उनके और उनके अच्छे दोस्त इयान बॉथम के लिए बहुत बड़े सम्मान की बात है। अन्य देशों के बीच भी इसी तरह की ट्रॉफी अब खेली जाती हैं, जिनमें भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी शामिल है।

Related Articles

error: Content is protected !!