Home राष्ट्रीय मैचNATIONAL CRICKET 19वीं एपेक्स काउंसिल की बैठक में बीसीसीआई ने लिए कई निर्णय, देखें

19वीं एपेक्स काउंसिल की बैठक में बीसीसीआई ने लिए कई निर्णय, देखें

by Khelbihar.com

मुंबई : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार, 7 जुलाई, 2023 को मुंबई में अपनी 19वीं शीर्ष परिषद की बैठक आयोजित की। बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गया।

बैठक के दौरान निम्नलिखित प्रमुख निर्णय लिये गये है :-

1. बीसीसीआई अपने खिलाड़ियों (सेवानिवृत्त खिलाड़ियों सहित) के लिए विदेशी टी20 लीग में उनकी भागीदारी के संबंध में एक नीति तैयार करेगा।

2. बीसीसीआई सितंबर 2023 में चीन के हांगझू में होने वाले एशियाई खेलों में पुरुष और महिला दोनों टीमों को भेजेगा। हालाँकि, आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के साथ एशियाई खेलों के शेड्यूल के ओवरलैप होने पर विचार करते हुए, बीसीसीआई विश्व कप में भाग नहीं लेने वाले खिलाड़ियों में से एशियाई खेलों में खेलने के लिए चयन करेगा।

3. बीसीसीआई अगले सीज़न में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में इम्पैक्ट प्लेयर की अवधारणा को पिछले सीज़न और इंडियन प्रीमियर लीग से दो बदलावों के साथ जारी रखेगा –

(ए) टीमों को टॉस से पहले 4 स्थानापन्न खिलाड़ियों के साथ अपनी प्लेइंग इलेवन का चयन करना होगा; और

(बी) टीमें मैच के दौरान किसी भी समय इम्पैक्ट प्लेयर का उपयोग कर सकती हैं। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के पिछले सीज़न में, एक टीम केवल पारी के 14वें ओवर से पहले इम्पैक्ट प्लेयर का उपयोग कर सकती थी।

4. बीसीसीआई ने बल्ले और गेंद के बीच प्रतिस्पर्धा को संतुलित करने के लिए आगामी सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में प्रति ओवर दो बाउंसर लगाने का फैसला किया है।

5. बीसीसीआई देश में स्टेडियमों के उन्नयन की दिशा में दो चरणों में काम करेगा:

(ए) पहला चरण आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के आयोजन स्थलों के उन्नयन से संबंधित होगा, जिसका काम विश्व कप शुरू होने से पहले पूरा किया जाएगा; और

(बी) दूसरे चरण में बाकी स्थानों का उन्नयन शामिल होगा।

Related Articles

error: Content is protected !!