Home क्रिकेट मेरी जान। चलिए जानते है?इंडिया टीम के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा की स्ट्रगल कहानी,

चलिए जानते है?इंडिया टीम के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा की स्ट्रगल कहानी,

by Khelbihar.com

Khelbihar.com

पटना:: चलिए जानते है इंडिया टीम के स्टार खिलाड़ी रोहित शर्मा की स्ट्रगल और उनकी निजी जिंदगी की कहानी खेलबिहार.कॉम न्यूज़ आपको ऐसे मोटिवेशनल स्टोरी लागतार सुनता आ रहा है ताकि कल जो क्रिकेट में कैरियर बनाना चाहते है वह जान सके कि अभी जो ख़िलाडी स्टार है तो पहले आपके जैसे ही थे ।।

खेल की कोई भी खबर न छूटे इसलिए आप मेरे फेसबुक पेज khelbihar.com को जरूर लाइक कर के जुड़ जाए

रोहित शर्मा का जन्म बनसोद, नागपुर, महाराष्ट्र के ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनकी माता पुर्णिमा शर्मा विशाखापट्नम से थी, इस कारण वे तेलुगू भाषा भी जानते हैं। उनके पिता गुरुनाथ शर्मा एक ट्रांसपोर्ट फर्म स्टोरहाऊस में Caretaker का काम करते थे। पर इतना इनकम नहीं होता थी कि घर के खर्च के साथ उनकी पढ़ाई-लिखाई का भी खर्च उठा सके। 

जब मुंबई के लिए खेलते थे रोहित

इसलिए बचपन में रोहित शर्मा अपने Grandparents और Uncle के साथ बोरीवली में रहते थे। Weekend पर वे अपने पैरेंट्स से मिलने के लिए जाया करते थे, जो डोमविबली में एक सिंगल रूम घर में रहते थे। उनका एक छोटा भाई भी है। विशाल शर्मा, जो मम्मी-पापा के साथ ही रहते थे।

  रोहित शर्मा बचपन से ही क्रिकेट के सोखिया प्राणी थे। टीवी पर आनेवाले किसी भी मैच को मिस नहीं करते थे और वे गली क्रिकेट में भी अच्छे थे। इस कारण वे अपने बिल्डिंग में विख्यात थे, क्योंकि उन्हें लोग मैच खेलने के लिए बुलाया करते थे। कुख्यात भी थे, क्योंकि वे लोगों के घरों के विंडोज की काँच को अपने शॉट से तोड़ दिया करते थे। एक बार तो इस बात को लेकर पुलिस कमप्लेन भी हुआ था।

बरहाल, क्रिकेट के आशिक, Rohit Sharma ने 1999 में अपने Uncle के पैसों से एक Cricket Camp को जॉइन कर लिया। वहाँ के कोच दिनेश लाड़ ने उन्हें स्कूल चेंज कर Swami Vivekanand International School में जाने को कहा, जहां वे खुद कोच थे और बेहतर क्रिकेट फेसिलिटीज़ भी मौजूद थी।।

उन्होंने 20 साल की उम्र में अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुवात की थी, जल्द ही विश्लेषको ने रोहित के बल्लेबाजी के हुनर को देख लिया तो और कुछ ही समय बाद उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल कर लिया गया था| 23 जून 2007 को उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच में पर्दापण किया था| 2013 में भारतीय एकदिवसीय टीम के वे ओपनिंग बल्लेबाज बने और तब से लेकर आज तक वे ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में प्रदर्शन कर रहे है| 

नवम्बर 2013 को कोलकाता के ईडन गार्डन पर अपने पहले दो टेस्ट मैच में उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ एक के बाद एक 2 शतक लगाये, ईडन गार्डन पर उन्होंने 177 की पारी खेली थी और दुसरे टेस्ट में वानखेड़े स्टेडियम पर नाबाद 111 रनों की पारी खेली थी| अपना पहला टेस्ट खेलने से पहले वे 108 एकदिवसीय मैच खेल चुके थे|

  अपने अंकल के पैसो से शर्मा ने 1999 में क्रिकेट कैंप ज्वाइन (Join) किया था| कैंप में उनके कोच दिनेश लड़ थे जिन्होंने रोहित को अपना स्कूल बदलकर स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल में आने को कहा था, जहा लड़ कोच थे और वहा क्रिकेट खेलने की सभी सुविधाए भी उपलब्ध करवाई जाती थी| शर्मा ने कैंप में ऑफ स्पिनर के रूप में अभ्यास करना शुरू किया था और कभी-कभी ही वे बल्लेबाजी का अभ्यास करते थे, लेकिन लड़ ने शर्मा में गेंदबाजी से ज्यादा बल्लेबाजी में हुनर देखे और लड़ उन्हें बल्लेबाजी करने आठवे पायदान पर भेजते थे|

स्कूल के दिनों में हुआ था पहला प्यार : 

रितिका से पहले रोहित का नाम कई लड़कियों के साथ जुड़ चुका है। वर्ल्ड कप 2015 के दौरान भी रोहित ऑस्ट्रेलिया में एक लड़की के साथ घूमते देखे गए थे। हालांकि, ये स्पष्ट नहीं था कि वो कौन हैं। पहली बार रोहित स्कूल के दिनों में एक लड़की को दिल दे बैठे थे। मुंबई के बोरिवली के स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल से पढ़े रोहित ने 11वीं क्लास में एक लड़की को प्रपोज किया था। ये रिलेशनशिप करीब 2 साल तक चला। दो साल बाद उनकी गर्लफ्रेंड ने ही ये रिश्ता खत्म करने का फैसला लिया था।

ब्रिटिश मॉडल से भी जुड़ा नाम :

 क्रिकेट में आगे बढ़ने और स्टार प्लेयर बनने के बाद रोहित का नाम ब्रिटिश मॉडल और एक्ट्रेस सोफिया हयात से भी जुड़ा। नवंबर 2014 में रोहित द्वारा वनडे में दूसरी बार डबल सेन्चुरी मारने के बाद सोफिया ने रोहित को डेडिकेट करते हुए अपनी न्यूड फोटो भी ट्विटर पर शेयर की थी। हालांकि, इस रिलेशनशिप पर दोनों की तरफ से कभी कोई स्टेटमेंट नहीं आया।
समर कैम्प में सामने आया था टैलेंट

 रोहित शर्मा मूलतः आंध्रप्रदेश से हैं। उनका जन्म एक तेलुगु परिवार में हुआ है। वो बचपन से ही पढ़ाई में तेज थे और क्रिकेट खेलने के शौकीन भी। उनके टैलेंट की पहचान स्कूल के क्रिकेट कोच दिनेश लाड ने एक समर कैम्प के दौरान की थी। स्कूल क्रिकेट टूर्नामेंट के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद ही उन्हें मुंबई की अंडर 20 टीम में खेलने का मौका मिला था।

रितिका रोहित शर्मा की पत्नी

निजी जीवन :

अप्रैल २०१५ में रोहित शर्मा ने अपने बचपन की दोस्त रीतिका सजदे से सगाई की थी और बाद में १३ दिसम्बर २०१५ को दोनों ने शादी करली।

3 दोहरे शतक भी रोहित के नाम है:-

रोहित शर्मा अपने आप मे एक मिसाल है उन्हीने पहले ऑस्ट्रेलिया उसके बाद 2 श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक जड़ चुके है जिनमे उनका सर्वतम स्कोर 264 रनों का है यह श्रीलंका के खिलाफ बनाया था।।

वर्ल्डकप 2019 में बनाया 5 शतक जो वर्ल्ड रिकॉड है:-

दुनिया के इकलौते बल्लेबाज है रोहित जिन्होंने एक ही वर्ल्डकप में 5 शतक जड़ दिए ऐसा तो क्रिकेट के भगवान सचिन तेंडुलकर भी नही कर पाए।

Related Articles

error: Content is protected !!