Home Bihar बिहार क्षेत्र स्तरीय ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में उत्तर बिहार को मिलें 16 स्वर्ण पदक

बिहार क्षेत्र स्तरीय ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में उत्तर बिहार को मिलें 16 स्वर्ण पदक

by Khelbihar.com

सिवान : विद्या भारती बिहार क्षेत्र के तत्वधान में सिवान के माधव नगर स्थित महावीरी सरस्वती बालिका विद्या मंदिर के परिसर में दो दिवसीय 34 वां क्षेत्रीय ताइक्वांडो प्रतियोगिता शनिवार को संपन्न हुआ। इस प्रतियोगिता में बिहार और झारखंड के दर्जनों विद्या भारती विद्यालयों के ताइक्वांडो खिलाड़ियों ने दो दिनों तक ताइक्वांडो कोर्ट में अपने अपने आयु वर्ग के बीच अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्शन किया।

विद्या भारती के क्षेत्रीय सह खेलकूद प्रमुख कृष्ण कुमार प्रसाद ने बताया कि इस दो दिवसीय क्षेत्रीय ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में विद्या भारती की योजनानुसार उत्तर बिहार प्रांत, दक्षिण बिहार प्रांत व झारखंड प्रांत के दर्जनों विद्या भारती विद्यालयों के ताइक्वांडो खिलाड़ी छात्र छात्राओं ने हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में अंडर 14 , अंडर 17 व अंडर 19 के विभिन्न भार वर्गों में कुल 147 मैच आयोजित किए गए। इन मैचों में स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले उत्तर बिहार प्रांत के 16 खिलाड़ी, दक्षिण बिहार प्रांत के 11 खिलाड़ी व झारखंड प्रांत के 24 खिलाड़ी आगामी दिन आयोजित होने वाले राष्ट्रीय ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में बिहार क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करेंगे।

बता दे कि बिहार क्षेत्र स्तरीय 34 वें क्षेत्रीय ताइक्वांडो चैम्पियनशिप का उद्घाटन लोक शिक्षा समिति बिहार के प्रदेश सचिव मुकेश नंदन ने किया। इस मौके पर खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहां कि खेल मन व तन को तनाव से मुक्त कर देता है। खेल केवल शारिरिक क्रिया ही नहीं बल्कि चरित्र निर्माण की पहली सीढ़ी है।
वहीं समापन समारोह को संबोधित करते हुए सिवान के प्रसिद्ध नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ शरद चौधरी ने कहां कि खेलकूद से चरित्र का निर्माण होता है। एक चरित्रवान नागरिक ही एक सशक्त व समर्थ देश के निर्माण में अपना श्रेष्ठ योगदान करता हैं।

गौरतलब हो कि लोक शिक्षा समिति के सिवान विभाग निरीक्षक राजेश कुमार रंजन के मार्गदर्शन में आयोजित इस दो दिवसीय क्षेत्रीय ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में बिहार और झारखंड के विभिन्न विद्या भारती विद्यालयों से 91 बालक और 57 बालिका खिलाड़ियों ने भाग लिया। वहीं इस आयोजन को सफल बनाने में कुल 12 संरक्षक आचार्य और 15 निर्णायकों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।प्रतियोगिता के विभिन्न चरणों में सिवान के पांचों महावीरी विद्यालयों की प्रबंधकारिणी समिति के पदाधिकारियों व प्रधानाचार्यो सहित महावीरी सरस्वती बालिका विद्या मंदिर के आचार्य बन्धु भगिनियों की शानदार भागिदारी रहीं।

Related Articles

error: Content is protected !!