Home IPL किंग्स इलेवन पंजाब के कोच अनिल कुंबले ने गेल को लेकर दी बड़ी प्रक्रिया।

किंग्स इलेवन पंजाब के कोच अनिल कुंबले ने गेल को लेकर दी बड़ी प्रक्रिया।

by Khelbihar.com

खेलबिहार न्यूज़

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब की नज़रें पहली बार खिताब जीतने पर हैं. किंग्स इलेवन पंजाब की कोचिंग का जिम्मा अनिल कुंबले संभाल रहे हैं जबकि केएल राहुल के शानदार फॉर्म को देखते हुए कप्तानी का जिम्मा दिया गया है.

अनिल कुंबले ने खुलासा किया है कि 41 साल के क्रिस गेल की भूमिका भी इस सीजन में अहम रहने वाली है. अनिल कुंबले ने इसके अलावा आईपीएल टीमों में भारतीय कोच नहीं होने पर भी चिंता जाहिर की है.

आठ फ्रेंचाइजी टीमें में एकमात्र भारतीय मुख्य कोच अनिल कुंबले ही हैं. कुंबले को लगता है कि यह आंकड़ा देश में कोचिंग संसाधनों की सही तस्वीर पेश नहीं करता है. कुंबले ने कहा, ”मैं आईपीएल में अधिक भारतीय कोच देखना चाहूंगा. यह भारतीय संसाधनों का सही प्रतिबिंब नहीं है. मैं कई भारतीयों को मुख्य कोच के रूप में आईपीएल में देखना चाहता हूं.”

पिछले दो सत्र की तरह आगामी आईपीएल में 40 साल के गेल को अधिक मौके दिये जाने पर कुंबले से सवाल किया गया. उन्होंने कहा, ”गेल इस सत्र में भी नेतृत्व समूह में शामिह होंगे, जहां उनकी भूमिका काफी महत्वपूर्ण होगी, जैसे शीर्ष क्रम पर बल्लेबाजे के दौरान होती है.”

गेल के अलावा टीम में ग्लेन मैक्सवेल, क्रिस जॉर्डन, जिमी नीशाम, निकोलस पूरन, मुजीब जदरान, हार्डस विलजोन और साढे आठ करोड़ रुपये की बोली के साथ टीम में शामिल हुए शेल्डन कॉटरेल विदेशी खिलाड़ी है. इनमें से अंतिम 11 में सिर्फ खिलाड़ियों को मैदान पर उतरने का मौका मिलेगा.

कुंबले ने बताया है कि गेल की भूमिका अहम रहेगी. उन्होंने कहा, ”युवा खिलाड़ी उनके नेतृत्व कौशल और अनुभव से सीखना चाहेंगे. उन्हें हम सिर्फ एक बल्लेबाज के रूप में नहीं देख रहे, वह युवा खिलाड़ियों को विकसित करने में अहम भूमिका में होंगे. मैं चाहता हूं कि वह मेंटरशिप भूमिका में सक्रिय हों.”

Related Articles

error: Content is protected !!